ईरान हमले रोक दे, ताकि इजरायल भी... बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका की खास अपील

अमेरिका ने ये भी साफ किया कि इजरायल के हमले सेल्फ डिफेंस एक्सरसाइज (US On Israel Iran Attack) थे. उन्होंने खासकर आबादी वाले इलाकों में हमलों से परहेज किया. उनके हमले सैन्य ठिकानों पर केंद्रित रहे.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
ईरान से अमेरिका की अपील.

इजरायल ने शुक्रवार देर रात ईरान पर एयर स्ट्राइक (US On Israel Airstrike) कर दी. उसने ये भी बताया कि इस हमले की सूचना अमेरिका को पहले ही दे दी थी. अब अमेरिका ने ईरान से इजरायल पर हमले न करने की अपील की है. अमेरिका का कहना है कि दोनों के बीच चल रहे हिंसा के चक्र को तोड़ने के लिए ईरान को इजरायल पर हमले बंद करने होंगे.

ये भी पढ़ें-इजरायल ने ईरान के सैन्य ठिकानों पर किया बड़ा हमला, IDF ने कहा - आगे भी जारी रहेंगे हमले 

अमेरिका की इजरायल से अपील

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता सीन सेवेट ने रिपोर्टर्स से कहा, "हम ईरान से अपील करते हैं कि वह इजरायल पर  अपने हमले बंद करे, ताकि लड़ाई का यह चक्र और न बढ़े, ये टूट सके." इजरायली सेना ने शनिवार को ईरान के खिलाफ एयर स्ट्राइक कर दी, उन्होंने ईरान के कई क्षेत्रों में सैन्य ठिकानों और मिसाइल साइटों समेत अन्य सिस्टम को निशाना बनाया. 

रिहायशी इलाकों में हमले से परहेज

अमेरिका ने ये भी साफ किया कि इजरायल के हमले सेल्फ डिफेंस एक्सरसाइज थे. उन्होंने खासकर आबादी वाले इलाकों में हमलों से परहेज किया. उनके हमले सैन्य ठिकानों पर केंद्रित रहे. ये हमले इजरायल के खिलाफ ईरान के हमले के विपरीत थे, जिसमें  इजरायल की सबसे ज्यादा आबादी वाले शहर को निशाना बनाया  गया था. 

मिडिल ईस्ट में तनाव कम करने का मकसद

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका इस ऑपरेशन में शामिल नहीं था. अमेरिका का मकसद सिर्फ कूटनीति में तेजी लाना और मिडिल ईस्ट में तनाव कम करना है. एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम ने "इजरायल को नागरिक क्षति के कम जोखिम के साथ लक्षित और आनुपातिक प्रतिक्रिया की बात कहते हुए लिए हाल के हफ्तों में इजरायल के साथ मिलकर काम किया है. अधिकारी ने कहा कि ऐसा लगता है कि इजरायल ने बिल्कुल वैसा ही किया है.  

राष्ट्रपति बाइडेन ने पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को एक ऐसी प्रतिक्रिया के लिए तैयार करने के लिए कहा था कि इससे आगे बढ़ने के जोखिमों को कम करते हुए इज़रायल के खिलाफ आगामी हमले रोकने में मदद मिले, यही हमारा मकसद है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
IND vs NZ 2nd Test: न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं बोला Rohit Sharma, Virat Kohli का बल्ला