कोरोना के खिलाफ अमेरिका का बड़ा कदम, 12 से 15 साल के बच्चों को भी लग सकेगी वैक्सीन

भारत में बढ़ते कोरोना प्रकोप के बीच अमेरिका ने सोमवार को 12 से 15 साल की उम्र के बच्चों के लिए फाइजर-बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन को अधिकृत कर दिया.

Advertisement
Read Time: 10 mins
वाशिंगटन:

भारत में बढ़ते कोरोना प्रकोप के बीच अमेरिका ने सोमवार को 12 से 15 साल की उम्र के बच्चों के लिए फाइजर-बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन को अधिकृत कर दिया. अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने इससे पहले 16 साल तक की उम्र के लोगों के लिए इसके इस्तेमाल की मंजूरी दी थी. अब इसकी खुराक 12 से 15 साल के उम्र के बच्चों को भी दी जा सकेगी. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसे कोरोना के खिलाफ जंग में महत्वपूर्ण कदम करार दिया है. वहीं दूसरी तरफ विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोविड के भारतीय वैरियंट (B-1617) को वैश्विक स्तर पर 'चिंताजनक स्वरूप' की श्रेणी में रखा है.

इस खतरनाक वायरस का प्रकोप भारत समेत अभी भी कई देशों में बढ़ रहा है. 2020 के आखिरी तक कोविड-19 के कारण करीब 3.3 मिलियन लोगों की मौत हो चुकी थी. यह वायरस न सिर्फ जानलेवा साबित हुआ है बल्कि वैश्विक स्तर पर इसने कई देशों की अर्थव्यवस्था को भी बेपटरी कर दिया है. हालांकि कुछ देश इससे काफी हद तक लड़ने में कामयाब रहे, जहां समय रहते तेजी से टीकाकरण अभियान चलाया गया और अब वहां हालात सामान्य़ होते मालूम पड़ रहे हैं. 

बताते चलें कि यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी के प्रमुख ने भी बायोटेक/ फाइजर की वैक्सीन को जल्द ही यूरोपीय संघ में 12- से 15 साल के बच्चों के लिए मंजूरी देने की बात कही है. उन्होंने अनुमान जताया है कि जल्द ही इसकी अनुमति दी जा सकती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आयरलैंड ने सोमवार से घरेलू यात्रा पर लगे प्रतिबंधों को हटा दिया साथ बाजारों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है, जबकि ग्रीस ने 14 मई से पर्यटन सीजन शुरू करने का ऐलान किया है, इससे पहले वहां स्कूलों को खोला गया है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Elections 2024: सियासी दलों के नेताओं की बढ़ती बदज़ुबानी अब क्यों होती जा रही है हिंसक? | Des Ki Baat