Russia अब Ukraine को दे रहा 'परमाणु युद्ध की धमकी', Putin खुद कर रहे निगरानी

Russia Ukraine Crisis: रूस की तरफ से जानकारी दी गई है कि रूस से ताजा सैन्य अभ्यास में युद्धपोतों,पनडुब्बियों और लड़ाकू विमानों से मिसाइलें दागी जाएंगी और ज़मीन से भी समुद्र और ज़मीन के निशानों को भेदा जाएगा. 

Advertisement
Read Time: 24 mins

R

रूस (Russia) ने यूक्रेन की सीमा (Ukraine Border) पर राष्ट्रपति पुतिन (Putin) की देखरेख में रणनीतिक परमाणु बलों का सैन्य (Nuclear Exercise) अभ्यास शुरू कर दिया है. इससे यह समझा जा रहा है कि रूस यूक्रेन को अपनी परमाणु शक्ति से डराना चाह रहा है. इससे पहले रूस की संसद ने पुतिन को देश के बाहर बल का प्रयोग करने की अनुमति दे दी थी. एक दिन पहले पुतिन ने यूक्रेन के दो क्षेत्रों को स्वतंत्र देशों के रूप में मान्यता दी थी. पुतिन ने कहा था कि ये क्षेत्र अब यूक्रेन और उनके संप्रभु क्षेत्र का हिस्सा नहीं हैं. इससे रूस ने अमेरिका और पश्चिमी देशों की चेतावनी को पूरी तरह से अनसुना कर यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध को सीधा निमंत्रण दिया है. उधर अमेरिका ने यूक्रेन के चारों ओर तैनात सेना पर "हमले के लिए तैयार" होने का आरोप लगाया है.  

पश्चिमी देश रूस की रूस के साथ युद्ध की चिंता बढ़ती जा रही है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की राष्ट्रीय सुरक्षा टीम ने उन्हें बताया है कि उन्हें अभी भी यकीन है कि "रूस किसी भी समय यूक्रेन पर हमला" शुरू कर सकता है. जो बाइडेन ने इस मुद्दे पर अपने वरिष्ठ सलाहकारों के साथ चर्चा भी की है.  

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार रूस की तरफ से जानकारी दी गई है कि रूस से ताजा सैन्य अभ्यास में युद्धपोतों,पनडुब्बियों और लड़ाकू विमानों से मिसाइलें दागी जाएंगी और ज़मीन से भी समुद्र और ज़मीन के निशानों को भेदा जाएगा. 

Advertisement

शक्तिशाली  G7 देशों के विदेश मंत्रियों ने कहा है कि उन्हें रूस की तरफ से सेना को पीछे हटाने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं और पूर्वी यूरोप के इस इलाके में रूस की सैन्य गतिविधियां बेहद चिंतित करने वाली हैं.

Advertisement

इस बीच यूक्रेन संकट (Ukraine Crisis) के बीच अमेरिका और कनाडा ने रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने मंगलवार को रूस के खिलाफ कई आर्थिक प्रतिबंधों का ऐलान करते हुए अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन पर यूक्रेन पर आक्रामण करने और उकसाने का भी आरोप लगाया. रूस के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए बाइडेन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि "इसमें कोई संदेह नहीं है कि रूस आक्रामण कर रहा है. इसलिए, हम उन चुनौतियों के बारे में स्पष्ट हैं जिनका हम सामना कर रहे हैं."

Advertisement

वहीं कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा, "रूस के खुलेआम उकसावे दुनिया में सुरक्षा और शांति के लिए खतरा हैं." रूस-यूक्रेन संकट पर चर्चा के लिए संवाददाता सम्मेलन में ट्रूडो ने कहा कि कनाडाई प्रतिबंध "यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता बहाल होने तक लागू रहेंगे."

Advertisement

यह भी देखें :- रवीश कुमार का प्राइम टाइम: क्या अमेरिका यूक्रेन को लेकर रूस से युद्ध करेगा?