Ukraine war : मारियुपोल में यूक्रेन ने रूस के सामने 'बिना किसी शर्त' के बातचीत का रखा प्रस्ताव

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने चेतावनी दी कि शहर में हजारों सैनिकों और नागरिकों के फंसने के साथ "मारियुपोल में स्थिति बिगड़ रही है". 

Advertisement
Read Time: 6 mins
कीव:

यूक्रेन की सेना रूस में भीषण बमबारी कर रही है. युद्ध विराम को लेकर दोनों देशों में पिछले कुछ दिनों से वार्ता का दौर जारी है. इस बीच बताया जा रहा है कि यूक्रेन ने एक बार फिर रूस के सामने बातचीत का प्रस्ताव रखा है. कीव के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन ने बुधवार को रूस के साथ घिरे मारियुपोल शहर में वार्ता का "विशेष दौर" आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है.

यूक्रेन के शीर्ष वार्ताकार और राष्ट्रपति के सहयोगी मायखाइलो पोडोलीक (Mykhailo Podolya) ने ट्विटर पर कहा, "हां. बिना किसी शर्त के हम मारियुपोल में 'विशेष दौर की बातचीत' करने के लिए तैयार हैं." उन्होंने कहा कि बच्चों, मिलट्री और आम नागरिकों को बचाने के लिए हम बातचीत के लिए तैयार हैं. क्योंकि ये लोग हमारे हैं और सदैव मेरे दिल में हैं. 

Russia Ukraine War : खेल के मैदान में रूसी हमले से बना 15 फीट गहरा गढ्ढा, देखें Ground Report

एक अन्य प्रमुख यूक्रेनी वार्ताकार डेविड अरखामिया ( David Arakhamia) ने टेलीग्राम पर कहा कि वह और पोडोलीक आम लोगों के वहां से निकासी को लेकर मारियुपोल में बातचीत करने के लिए इच्छुक हैं. बता दें कि मारियुपोल में अब भी हजारों नागरीक फंसे हुए हैं. वहां से लोगों को निकालने में परेशानी हो रही है. यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने चेतावनी दी कि शहर में हजारों सैनिकों और नागरिकों के फंसने के साथ "मारियुपोल में स्थिति बिगड़ रही है". 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को पत्र लिखकर ''यूक्रेन में शांति बहाली के वास्ते तत्काल कदमों पर चर्चा करने के लिए'' मॉस्को और कीव में उनकी अगवानी करने को कहा है. महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा कि मंगलवार दोपहर दो अलग-अलग पत्र रूस और यूक्रेन के स्थायी मिशनों को सौंपे गए. 

Featured Video Of The Day
MCD Standing Committee चुनाव के खिलाफ Supreme Court जाएगी AAP: Delhi CM Atishi
Topics mentioned in this article