"ना भूलेंगे, ना माफ़ करेंगे", Russia पर गरजे Ukraine के राष्ट्रपति जेलेंस्की

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच 12 दिन से युद्ध जारी है. इस लड़ाई को ख़त्म करने के लिए तीसरे दौर की वार्ता आज होगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी लड़ाई ख़त्म करने के लिए तीसरे दौर की वार्ता आज होगी.

यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमियर ज़ेलेंस्की (volodymyr zelensky) ने रूस के साथ जारी युद्ध में "अत्याचार करने वाले" सभी लोगों को कड़ी सज़ा देने का संकल्प लिया. उन्होंने कहा कि इस युद्ध में महिलाओं और बच्चों सहित सैकड़ों लोगों जान गई हैं. ज़ेलेंस्की ने कहा कि "हम कभी नहीं भूलेंगे और हम इस युद्ध में शामिल लोगों को माफ नहीं करेंगे". इस बड़ी खबर पर आपके लिए 5-पॉइंट चीटशीट

  • यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने एक संबोधन में कहा, "यह हत्या है, और जानबूझकर की गयी हत्या है". उन्होंने सोमवार को और अधिक गोलाबारी की चेतावनी दी. उन्होंने कहा, "हम माफ नहीं करेंगे, हम नहीं भूलेंगे, हम अपनी जमीन पर इस युद्ध में अत्याचार करने वाले सभी लोगों को सजा देंगे." उन्होंने कहा कि,"कब्र के अलावा इस धरती पर दूसरी कोई शांत जगह नहीं होगी."
  • रूसी सेना ने आज यूक्रेन के शहरों पर हवाई, जमीनी और समुद्री हमले किये. साथ ही चेतावनी भी दी कि वे यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमले की तैयारी कर रहे हैं. 
  • चारों ओर से घिरे मारियुपोल में घबराये लोग लड़ाई की वजह से दूसरे दिन भी बाहर निकलने में असफल रहे.उधर, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका ने यूक्रेन में नागरिकों पर जानबूझकर किए गए हमलों की बहुत ही विश्वसनीय रिपोर्ट देखी हैं.रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनाव का हल निकालने के लिए लिए तीसरे दौर की वार्ता आज होगी.
  • अंतरर्राष्ट्रीय प्रतिबंध लगाए जाने के बावजूद रूस के यूक्रेन पर जारी हमलों पर कोई असर नहीं पड़ा है और अमेरिका ने कहा कि वह अब यूरोपीए देशों के साथ रूस से आने वाले तेल प्रतिबंध लगाने पर चर्चा कर रहा है 
  • नाटो के सदस्य देशों ने अब तक यूक्रेन के नो-फ्लाई ज़ोन अपील को खारिज कर दिया है.एक वरिष्ठ अमेरिकी सीनेटर मार्को रुबियो ने रविवार को कहा कि इससे परमाणु हथियारों से लैस रूस के खिलाफ "तीसरा विश्व युद्ध" शुरू हो सकता है.
  • रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नो-फ्लाई ज़ोन लागू होने पर "न केवल यूरोप बल्कि पूरी दुनिया के लिए भारी और विनाशकारी परिणाम" की धमकी दी है.
Featured Video Of The Day
Parliament Session 2024: जब विपक्ष पर तंज कस्ते हुए PM बोले: 'आज देश कह रहा है तुमसे नहीं हो पाएगा'