Russia Attacks Ukraine: भारत के रुख से "काफी असंतुष्ट है यूक्रेन", राजदूत ने मांगा समर्थन

India में Ukraine के राजदूत ने कहा कि Russia के साथ भारत के विशेष संबंध हैं और स्थिति को सामान्य बनाने के लिये वह अधिक सक्रिय भूमिका निभा सकता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
U
नई दिल्ली:

यूक्रेन (Ukraine) के राजदूत इगोर पोलिखा ने बृहस्पतिवार को कहा कि रूस (Russia) के सैन्य आक्रमण के कारण उत्पन्न संकट पर भारत (India) के रुख को लेकर उनका देश (यूक्रेन) ‘काफी असंतुष्ट' है. साथ ही उन्होंने स्थिति को सामान्य बनाने के लिये भारत से समर्थन मांगा. भारत में यूक्रेन के राजदूत ने कहा कि रूस के साथ भारत के विशेष संबंध हैं और स्थिति को सामान्य बनाने के लिये वह अधिक सक्रिय भूमिका निभा सकता है. उन्होंने कहा कि प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) उन कुछ गिने-चुने नेताओं में शामिल शामिल हैं जिनकी बात रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) सुनते हैं तथा नई दिल्ली, मास्को के साथ इस निकटता का उपयोग स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिये कर सकता है.

राजदूत ने कहा कि संकट को लेकर भारत के रुख को यूक्रेन देख रहा है और इससे ‘काफी असंतुष्ट' है.

उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब एक दिन पहले ही रूसी मिशन के उप प्रमुख रोमन बाबूश्किन ने कहा कि भारत एक जिम्मेदार वैश्विक शक्ति के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और उसने वैश्विक मामलों में ‘स्वतंत्र एवं संतुलित' रुख अख्तियार किया है .

Advertisement

आनलाइन माध्यम से मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हम भारत के स्वतंत्र रुख का स्वागत करते हैं जो उसने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में दो बार व्यक्त किया.''

Advertisement

वहीं, सोमवार की रात को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में भारत ने सभी पक्षों से संयम बरतने को कहा. भारत ने इस बात पर जोर दिया था कि तनाव खत्म करना तात्कालिक प्राथमिकता है और इसमें सभी पक्षों के वैध सुरक्षा हितों को ध्यान में रखा जाए.

Advertisement

यह भी देखें:- यह भी देखें:- Russia Ukraine War: युद्ध से कांपी यूक्रेन की धरती, जानें रूसी हमले में अब तक क्या-क्या हुआ?

Advertisement

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विरोधियों पर बरसे Amit Shah, कहा- फिर से आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश | Hot Topic