उम्र महज 20 साल, लेकिन इरादे थे खतरनाक... डोनाल्ड ट्रंप पर गोली चलाने वाले हमलावर की हुई पहचान

गोली लगने के बाद ट्रंप तुरंत जमीन पर गिर पड़े. सीक्रेट सर्विस के एजेंटों ने उन्हें बचाने के लिए घेर लिया, और फिर उन्हें वहां से निकाला. उन्हें इलाज के लिए स्थानीय चिकित्सा सुविधा में ले जाया गया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

 Donald Trump Rally Shooting: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (78) की हत्या का प्रयास करने वाले संदिग्ध शूटर की पहचान थॉमस मैथ्यू क्रुक्स के तौर पर हुई है. शूटर थॉमस मैथ्यू क्रुक्स ने पेंसिल्वेनिया के बटलर में एक चुनावी रैली के दौरान पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पर गोली चलाई, जो उनके दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में लगी. आरोपी थॉमस मैथ्यू क्रुक्स को उसी वक़्त गोली मार दी गई. स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि शूटर रैली स्थल के बाहर एक इमारत में छिपा था. एनबीसी और सीबीएस के अनुसार एफबीआई ने एक बयान में कहा, " डोनाल्ड ट्रंप की हत्या के प्रयास में शामिल आरोपी की पहचान बेथेल पार्क निवासी 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रुक्स के रूप में की है."

इससे पहले कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने संवाददाताओं से कहा था कि उन्होंने संदिग्ध शूटर की पहचान कर ली है. लेकिन उन्होंने व्यक्ति का नाम उजागर नहीं किया था. 

कौन है आरोपी थॉमस मैथ्यू क्रुक्स?

मतदाता पंजीकरण रिकॉर्ड से पता चला कि वह रिपब्लिकन के रूप में पंजीकृत थे. आरोपी थॉमस मैथ्यू क्रुक्स ने 2022 में बेथेल पार्क हाई स्कूल से स्नातक किया था. पश्चिमी पेनसिल्वेनिया स्थित द ट्रिब्यून-रिव्यू के अनुसार, उस वर्ष नेशनल मैथ एंड साइंस इनिशिएटिव से $500 का "स्टार अवार्ड" भी उसे मिला था.

Advertisement

उसके पास AR-15 सेमी-ऑटोमैटिक राइफल थी. कई गवाहों ने कहा कि उन्होंने उसे शूटिंग से पहले देखा था और अधिकारियों को सूचित किया था. क्रूक्स ट्रंप के स्टेज से करीब 130 गज की दूरी पर एक इमारत की छत पर था.

Advertisement

गोली लगते ही जमीन पर गिरे ट्रंप

गोली लगने के बाद ट्रंप तुरंत जमीन पर गिर पड़े. सीक्रेट सर्विस के एजेंटों ने उन्हें बचाने के लिए घेर लिया, और फिर उन्हें वहां से निकाला. उन्हें इलाज के लिए स्थानीय चिकित्सा सुविधा में ले जाया गया. वहीं रैली में आए लोगों में से एक की मौत हो गई है. एक अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से घायल है.

Advertisement

रिपब्लिकन पार्टी औपचारिक रूप से उन्हें व्हाइट हाउस के लिए अपना उम्मीदवार घोषित करने के लिए सम्मेलन शुरू करने वाली थी, उससे ठीक एक दिन पहले उन पर हत्या का प्रयास किया गया.  

Advertisement

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्र के नाम अपने संदेश में कहा कि उन्होंने ट्रंप से बात करने की कोशिश की -- पहली बार बाइडेन ने सार्वजनिक रूप से ट्रंप को "डोनाल्ड" कहकर संबोधित किया. उन्होंने कहा, "मैं जल्द ही उनसे बात करने की कोशिश करूंगा." उन्होंने आगे कहा, "अमेरिका में इस तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. यह बहुत ही घिनौना है. रैली बिना किसी समस्या के शांतिपूर्ण तरीके से आयोजित की जानी चाहिए थी."

बाइडेन ने इस पर कुछ नहीं कहा कि क्या यह हत्या का प्रयास था. उन्होंने कहा कि वे पूरी जानकारी आने तक इंतजार करेंगे.

Video : डोनल्ड ट्रंप के बेटे ने कहा, वो America को बचाने के लिए लड़ना कभी बंद नहीं करेंगे

Featured Video Of The Day
Donald Trump Assassination Attempt: Donald Trump पर फिर हमले की कोशिश या चाल?