'ये वैसी बिल्कुल नहीं हैं, जैसी हमने गाजा...' : इजरायल ने हिजबुल्लाह की सुरंग का वीडियो किया शेयर

इसमें ये पता नहीं चल पा रहा है कि कब और कहां इस वीडियो को शूट किया गया है. पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजरायली शहरों पर हमला करने के बाद गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद से इजरायल और हिजबुल्लाह लेबनानी सीमा पर लड़ रहे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

इजरायली सेना ने मंगलवार को लेबनान में हिज्बुल्लाह सदस्यों द्वारा कथित तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली सुरंग का एक वीडियो जारी किया और  कहा कि यह गाजा में हमास द्वारा बनाई गई सुरंग से एकदम अलग है. एक मिनट के वीडियो में इजरायली सैनिक दक्षिण लेबनान में एक सौ मीटर लंबी सुरंग दिखाते हुए नजर आया, जिसमें लोहे के काम करने वाले दरवाजे, एके-47 राइफल, एक बेडरूम, एक बाथरूम, जनरेटर, पानी की टंकियां और दो पहिया वाहन थे. 

हालांकि, इसमें ये पता नहीं चल पा रहा है कि कब और कहां इस वीडियो को शूट किया गया है. पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजरायली शहरों पर हमला करने के बाद गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद से इजरायल और हिजबुल्लाह लेबनानी सीमा पर लड़ रहे हैं.

क्लिप में इजरायली सैनिक कहती हुए नजर आ रही है कि, "हम दक्षिण लेबनान का बॉर्डर क्रॉस कर रहे हैं ये देखने के लिए आखिर हिजबुल्लाह दक्षिण लेबनान के गांव में क्या कर रहा है. उत्तरी इजराइल पर 7 अक्टूबर की शैली में हमले की तैयारी में नागरिक घरों के नीचे छिप गया."

राडवान ने ईरान समर्थित हिजबुल्लाह की विशिष्ट इकाइयों का जिक्र करते हुए कहा, "आतंकवादी यहां हफ्तों तक रह सकते हैं. उन्होंने कहा ये वैसी सुरंगें बिल्कुल नहीं हैं, जैसी हमने गाजा में देखी थीं." सुरंग से बाहर निकलते हुए उन्होंने दावा किया कि यह दक्षिण लेबनान में लेबनानी नागरिकों के घर हैं. 

इजरायली सेना का कहना है कि पिछले महीने के अंत में लेबनान में सीमा पार से जमीनी हमले के बाद से उसे घरों के नीचे कई सुरंगें मिली हैं, जिनमें से एक के बारे में उसने कहा कि वह लगभग 25 मीटर लंबी है और इजरायल में प्रवेश कर गई है.

Advertisement

मंगलवार को कहा गया कि दक्षिण लेबनान में ट्रूप्स ने तीन हिजबुल्लाह फाइटर्स को पकड़ा है. मिलिट्री स्टेटमेंट के मुताबिक, "हिजबुल्लाह द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक इमारत के अंदर एक भूमिगत शाफ्ट था. सुरक्षा बलों ने इमारत को घेर लिया, जहां राडवान फोर्स के तीन आतंकवादी छिपे हुए थे." इसमें आगे कहा गया, "वो कई सारे हथियारों और लंब वक्त तक वहां रहने के लिए जरूरी उपकरणों के साथ मिले थे." 

रविवार को इज़रायली सेना ने कहा कि उसने दक्षिण लेबनान में एक भूमिगत सुरंग से एक हिज़्बुल्लाह लड़ाके को पकड़ लिया है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
UP-By Election: Akhilesh Yadav Congress को 2 सीटें देने को तैयार