तनाव के बीच ताइवान का चीन पर सनसनीखेज आरोप- 'मुख्य द्वीप पर चीनी सैनिकों ने बोला हमला'

विश्लेषकों का कहना है कि बीजिंग ने शनिवार को ताइवान के आसपास अपने सबसे बड़े सैन्य अभ्यासों में से कुछ को जारी रखा. अभ्यास का उद्देश्य नाकाबंदी और द्वीप पर आक्रमण करना था.

तनाव के बीच ताइवान का चीन पर सनसनीखेज आरोप- 'मुख्य द्वीप पर चीनी सैनिकों ने बोला हमला'

बीजिंग की सेना ने रातों-रात एक वायु सेना के पायलट का एक वीडियो जारी किया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

ताइपे:

चीन की तरफ से बढ़ रहे तनाव के बीच ताइवान ने पड़ोसी देश की सेना पर उसके मुख्य टापू पर हमले की कोशिश करने का आरोप लगाया है. चीन की राजधानी बीजिंग की ओर से ये प्रतिक्रिया अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइपे दौरे के बाद आई है. इसके बाद चीन ने प्रमुख मुद्दों पर वॉशिंगटन के साथ सहयोग के निलंबन की घोषणा भी की. बता दें कि चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है और पेलोसी की ताइवान यात्रा के मद्देनजर चीन और अमेरिका के बीच संबंधों में खटास आई है. 

इसी क्रम में शुक्रवार को बीजिंग ने कहा कि वो वाशिंगटन के साथ वार्ता और सहयोग समझौतों की एक श्रृंखला से हट जाएगा. विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन और रक्षा सहयोग पर समझौते को तोड़ने की धमकी दी गई है. मालूम हो कि दुनिया के दो सबसे बड़े प्रदूषक ने इस दशक में जलवायु सुधार में तेजी लाने के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लिया है और संकट से निपटने के लिए नियमित रूप से मिलने की योजना बनाई है. लेकिन इस विवाद के बाद ये योजना ठंडे बस्ते में जाते दिख रही है. 

विश्लेषकों का कहना है कि बीजिंग ने शनिवार को ताइवान के आसपास अपने सबसे बड़े सैन्य अभ्यासों में से कुछ को जारी रखा. अभ्यास का उद्देश्य नाकाबंदी और द्वीप पर आक्रमण करना था. इस संबंध में ताइपे ने कहा कि उसने ताइवान जलडमरूमध्य में चल रहे "कई" चीनी विमानों और जहाजों को देखा, यह मानते हुए कि वे स्व-शासित लोकतंत्र के मुख्य द्वीप पर हमले की तैयारी कर रहे हैं.

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, " ताइवान जलडमरूमध्य के आसपास गतिविधियों का संचालन करने वाले कम्युनिस्ट विमानों और जहाजों के कई बैच, जिनमें से कुछ ने मध्य रेखा को पार किया." इधर, ये दिखाने के लिए कि चीन की सेनाएं ताइवान के तटों के कितने करीब आ रही हैं, बीजिंग की सेना ने रातों-रात एक वायु सेना के पायलट का एक वीडियो जारी किया, जिसमें द्वीप के समुद्र तट और पहाड़ों को उसके कॉकपिट से फिल्माया गया था. बीजिंग ने यह भी कहा कि वे चीन और कोरियाई प्रायद्वीप के बीच स्थित पीले सागर के दक्षिणी हिस्से में शनिवार से 15 अगस्त तक लाइव-फायर ड्रिल करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- इजरायल की एयरस्ट्राइक में मारा गया गाजा का टॉप आतंकी, जवाबी रॉकेट हमले में 14 अन्य की मौत
-- इजरायल ने गाजा पर हवाई हमले शुरू किए, IDF ने जारी किया यह बयान