Sri Lanka : पूर्व राष्ट्रपति Gotabaya को Singapore में नया वीज़ा जारी, वापसी की हो रही थी उम्मीद

श्रीलंका (Sri Lanka) से भागकर राजपक्षे (Rajapaksa) के सिंगापुर (Singapore) पहुंचने के बाद यहां विदेश मामलों के मंत्रालय ने पुष्टि की थी कि उन्हें निजी यात्रा पर देश में आने की अनुमति दी गयी है. मंत्रालय ने कहा था कि पूर्व राष्ट्रपति ने शरण नहीं मांगी है. उन्होंने कहा था कि सिंगापुर आमतौर पर शरण नहीं देता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
S
सिंगापुर:

सिंगापुर (Singapore) सरकार ने श्रीलंका (Sri Lanka) के पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabata Rajapaksa) को एक नया वीजा (New Visa) जारी करते हुए देश में उनके रहने की अवधि और 14 दिन बढ़ा दी है. मीडिया में आयी एक खबर में बुधवार को बताया गया कि राजपक्षे के यात्रा पास की अवधि 11 अगस्त तक के लिए बढ़ा दी गयी है.  राजपक्षे के यात्रा पास की अवधि बढ़ाए जाने की खबर ऐसे दिन आयी है, जब एक दिन पहले श्रीलंका के कैबिनेट प्रवक्ता बंदुला गुणवर्धने ने कहा था कि पूर्व राष्ट्रपति छुप नहीं रहे हैं और वह सिंगापुर से श्रीलंका लौट सकते हैं.

राजपक्षे श्रीलंका की अर्थव्यवस्था को न संभाल पाने के कारण अपने खिलाफ जन आक्रोश के बीच देश छोड़कर 13 जुलाई को मालदीव चले गए थे और वहां से अगले दिन 14 जुलाई को निजी यात्रा पर सिंगापुर आए थे.

‘द स्ट्रेट्स टाइम्स' की खबर के अनुसार, राजपक्षे को नया वीजा जारी किया गया है. यहां उनके रहने की अवधि 11 अगस्त तक बढ़ा दी गयी है. राजपक्षे के सिंगापुर पहुंचने के बाद यहां विदेश मामलों के मंत्रालय ने पुष्टि की थी कि उन्हें निजी यात्रा पर देश में आने की अनुमति दी गयी है. मंत्रालय ने कहा था कि पूर्व राष्ट्रपति ने शरण नहीं मांगी है. उन्होंने कहा था कि सिंगापुर आमतौर पर शरण नहीं देता है.

Advertisement

सउदी एयरलाइन से पहुंचे थे सिंगापुर 

खबर के अनुसार, राजपक्षे को 14 जुलाई को मालदीव से सऊदी एयरलाइन के विमान से चांगी हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद 14 दिन का यात्रा पास दिया गया था. वह शुरुआत में शहर के एक होटल में ठहरे थे, लेकिन अब ऐसा बताया जा रहा है कि वह अपने एक निजी आवास में रह रहे हैं. उन्हें सिंगापुर में सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है.

Advertisement

साप्ताहिक कैबिनेट प्रेस वार्ता में राजपक्षे के बारे में पूछे जाने पर, कैबिनेट प्रवक्ता गुणवर्धने ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा था कि पूर्व राष्ट्रपति छुपे नहीं हैं और उनके सिंगापुर से लौटने की संभावना है.

Advertisement

गुणवर्धने ने कहा कि वह ऐसा नहीं मानते हैं कि पूर्व राष्ट्रपति देश छोड़कर भाग गए हैं और छुपे हुए हैं। गुणवर्धने परिवहन एवं राजमार्ग और जन संचार मंत्री भी हैं.

Advertisement

हालांकि, गुणवर्धने ने राजपक्षे की संभावित वापसी का विवरण नहीं दिया.

गौरतलब है कि श्रीलंका की संसद ने गत बुधवार को राजपक्षे के सहयोगी रानिल विक्रमसिंघे को देश का राष्ट्रपति चुना. राजपक्षे ने सिंगापुर पहुंचने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. श्रीलंका के 44 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब संसद ने प्रत्यक्ष रूप से राष्ट्रपति का चुनाव किया.

वर्ष 1948 के बाद देश के सबसे गंभीर आर्थिक संकट और इसके लिए राजपक्षे परिवार के शासन के कुप्रबंधन को जिम्मेदार ठहरा रहे लोग कई महीनों से प्रदर्शन कर रहे थे. प्रदर्शनकारी नौ जुलाई को राष्ट्रपति आवास में दाखिल हो गए थे.

Featured Video Of The Day
Exit Polls 2024: 'Kashmir में आ रही BJP सरकार, जम्मू से होगा CM'-Kavinder Gupta का खुलासा
Topics mentioned in this article