Solar Eclipse 2024: साल के आखिरी सूर्य ग्रहण के दौरान आसमान में दिखा रोशनी का चमकीला छल्ला, देखिए फोटोज

Advertisement
Read Time: 2 mins
s

2 अक्टूबर 2024 की रात को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2024) लगा, जो अब समाप्त भी हो चुका है. यह सूर्य ग्रहण रात को 9 बजकर 12 मिनट से 3 अक्टूबर रात 3 बजकर 17 मिनट तक चला. हालांकि यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं था.

twitter

2 अक्टूबर की रात को लगा सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका के उत्तरी हिस्सों और आर्कटिक, ब्राजील, अर्जेंटीना, पेरू, चिली,  फिजी, पेरू, ब्यूनो आयर्स, होनोलूलू, अंटार्कटिका के साथ ही दक्षिण अमेरिका और प्रशांत महासागर के कुछ हिस्सों में वलयाकार सूर्य ग्रहण  देखा गया. 

यह वलयाकार सूर्य ग्रहण था, जो रिंग ऑफ फायर (Ring Of Fire Eclipse) भी कहलाता है. ये नजारा बहुत सी जगहों पर देखा गया. जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है, तब रिंग ऑफ फायर सूर्य ग्रहण होता है. सूर्य को पूरी तरह से नहीं ढक पाने की वजह से यह रिंग जैसा दिखाई देता है.

प्रशांत महासागर, चिली में इस्ला डी पास्कुआ में "रिंग ऑफ फायर"  देखा गया. दक्षिणी गोलार्ध के हिस्से पर इसे देखा गया, जब चंद्रमा ने लगभग पूरी तरह से सूर्य को कवर कर लिया. इस दौरान चमकदार दृश्य आसमान में देखा गया.

"रिंग ऑफ फायर" ग्रहण अर्जेंटीना के सांता क्रूज़ प्रांत के प्यूर्टो सैन जूलियन में भी देखा गया. वलयाकार सूर्य ग्रहण देखने के लिए एक महिला ने सेफ्टी के लिए मास्क पहना हुआ था.

 जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच में आता है तो चंद्रमा के पीछे सूर्य का बिंब कुछ वक्त के लिए पूरी तरह ढक जाता है. परछाई वाली जगह पर आसमान में सूर्य का आधा या पूरा हिस्सा ढका दिखता है, इस खगोलीय घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है.

twitter

Featured Video Of The Day
Seasonal Diseases: बरसती बिमारियों का कहर! Malaria, Dengue और Leptospirosis ने ली 41 लोगों की जान