सिलिकॉन वैली बैंक के पैरेंट एसवीबी फाइनेंशियल ने दिवालिया होने के बाद मांगा संरक्षण, फाइल की अर्जी

जमा राशि पर एक रन के बाद बैंक की संपत्ति को जब्त कर लिया गया, जिससे मध्यम आकार के बैंक के लिए अपने पर बने रहना संभव नहीं रह गया. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
(
नई दिल्ली:

अमेरिकी ऋणदाता सिलिकॉन वैली बैंक की मूल फर्म ने दिवालिएपन के लिए आर्जी दायर की है. ये कदम अमेरिकी अधिकारियों द्वारा हस्तक्षेप के एक हफ्ते बाद आया है. दरअसल, जमा राशि पर एक रन के बाद बैंक की संपत्ति को जब्त कर लिया गया, जिससे मध्यम आकार के बैंक के लिए अपने पर बने रहना संभव नहीं रह गया. 

दिवालियेपन की प्रक्रिया सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी) की संपत्ति फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एफडीआईसी) की बिक्री से अलग होगी. एफडीआईसी, एक स्वतंत्र एजेंसी है जो अमेरिका की वित्तीय प्रणाली में स्थिरता और जनता का विश्वास बनाए रखती है. 

अमेरिका के बड़े बैंक सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) के दिवालिया होने को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने रविवार को कहा कि अमेरिकी करदाता असफल बैंक से हुए नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे. इससे पहले यूएस प्रशासन (US Government) ने एक बड़ी घोषणा की. दिवालिया हुए SVB बैंक में जमाकर्ताओं के बचाव के लिए अमेरिकी करदाता पर कोई अंकुश नहीं होगा.

राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार को अमेरिकियों को बताया कि SVB बैंक के दिवालिया होने के बाद जो संकट उत्पन्न हुआ था वो नियंत्रण में है. इन सब के बीच सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि एसवीबी बैंक में जिन जमाकर्ताओं का पैसा है वो उन्हें वापस मिल जाए. राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि करदाताओं द्वारा कोई नुकसान नहीं उठाया जाएगा. 

देश की बैंकिग प्रणाली में जनता का भरोसा मजबूत बनाए रखने और अमेरिका की अर्थव्यवस्था की रक्षा करने के उद्देश्य से बाइडेन प्रशासन ने घोषणा की है कि इस बैंक के जमाकर्ता सोमवार से अपनी जमा राशि का उपयोग कर सकेंगे. इसके साथ ही जो बाइडन ने देश में बैंकिंग संकट के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की भी बात कही है.

यह भी पढ़ें -
-- अमृता फडणवीस को रिश्वत देने की आरोपी अनिक्षा को कोर्ट ने 21 मार्च तक पुलिस हिरासत में भेजा
-- मनीष सिसोदिया की रिमांड 5 दिन और बढ़ी, ईडी ने कहा- अहम मोड़ पर है मामले की जांच

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: क्यों हो रही है आतंकियों को लेकर सियासत चुनावों में