बांग्लादेश की स्थिति पर यूएन की नज़दीकी नज़र, शांति और संयम बरतने की अपील

संयुक्त राष्ट्र के उप प्रवक्ता फरहान हक ने बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शनों के दौरान जान-माल की हानि पर खेद व्यक्त किया. वह देश में घटनाक्रमों पर करीब से नज़र रख रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

संयुक्त राष्ट्र बांग्लादेश की स्थिति पर बहुत करीब से नजर रख रहा है और प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे और देश से भागने के मद्देनजर शांति और संयम बरतने का आह्वान करता है. संयुक्त राष्ट्र के उप प्रवक्ता फरहान हक ने बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शनों के दौरान जान-माल की हानि पर खेद व्यक्त किया. वह देश में घटनाक्रमों पर करीब से नज़र रख रहे हैं, जिसमें प्रधान मंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बारे में सेना प्रमुख की घोषणा और के गठन की योजना भी शामिल है.

फरहान हक ने कहा कि हम शांति और संयम का आह्वान करते हैं और सभी पक्षों से शांतिपूर्ण सभा और अभिव्यक्ति के अधिकार का सम्मान करने का आग्रह करते हैं. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा बलों से ढाका और बांग्लादेश के अन्य शहरों की सड़कों पर लोगों की सुरक्षा करने का आग्रह करता है.

स्थिति पर प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के एक सवाल के जवाब में, हक ने कहा: "हमारे लिए, पार्टियों का शांत रहना महत्वपूर्ण है, और हम शांतिपूर्ण, व्यवस्थित और लोकतांत्रिक परिवर्तन के महत्व पर जोर देना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि हम इस समय बांग्लादेश के लोगों के साथ पूरी एकजुटता से खड़े हैं और हम उनके लोकतांत्रिक और मानवाधिकारों के लिए पूर्ण सम्मान का आह्वान करते हैं. अब तक जो हुआ है, उसके संबंध में स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र क्षेत्र में अधिकारियों के संपर्क में है और हमारे देश की टीम बांग्लादेश में अधिकारियों के संपर्क में है. हक ने रविवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त वोल्कर तुर्क के एक बयान का जिक्र करते हुए कहा, जिसमें उन्होंने कहा था कि बांग्लादेश में चौंकाने वाली हिंसा रुकनी चाहिए.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Stree 2 ने तोड़ा Shah Rukh Khan की Jawan का बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड, यूं बन बैठी नंबर वन