SCO Summit 2022: PM Modi का 'जलवा' रहा जारी...तस्वीरों में देखें सम्मेलन की ख़ास झलकियां

समरकंद में एससीओ शिखर (SCO Summit 2022) सम्मेलन दो सत्र में होगा. एक सीमित सत्र होगा, जो केवल एससीओ के सदस्य देशों के लिए है और इसके बाद एक विस्तारित सत्र होगा, जिसमें पर्यवेक्षक देश और अध्यक्ष देश की ओर से विशेष रूप से आमंत्रित देशों के नेताओं की भागीदारी की संभावना है.

Advertisement
Read Time: 19 mins

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) , रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) , चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) और शंघाई सहयोग संगठन (SCO Summit 2022) के अन्य सदस्य देशों के नेताओं ने यहां संगठन के वार्षिक शिखर सम्मेलन में क्षेत्रीय सुरक्षा की स्थिति और व्यापार एवं संपर्क बढ़ाने के तरीकों पर शुक्रवार को विचार-विमर्श किया. SCO संगठन के देश दुनिया की 40 प्रतिशत जनसंख्या और 30 प्रतिशत वैश्विक जीडीपी का प्रतिनिधित्व करते हैं.  

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Putin) और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) समेत शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के अन्य सदस्य देशों के नेताओं के साथ उज्बेकिस्तान के ऐतिहासिक शहर समरकंद में आयोजित संगठन के वार्षिक शिखर सम्मेलन में शुक्रवार को हिस्सा लिया.
Photo Credit: NDTV

2. SCO सम्मेलन की ओर जाते हुए प्रधानमंत्री मोदी. समरकंद के लिए रवाना होने से पहले एक बयान जारी कर उन्होंने कहा था, ‘‘मैं एससीओ शिखर सम्मेलन में सामयिक, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने, एससीओ के विस्तार और संगठन के भीतर बहुआयामी और परस्पर लाभकारी सहयोग को और गहरा करने को लेकर उत्सुक हूं.''
Photo Credit: NDTV

3. कोविड-19 के कारण दो साल बाद एससीओ का ऐसा शिखर सम्मेलन हो रहा है, जिसमें नेता व्यक्तिगत रूप से मौजूद हैं.
Photo Credit: AFP

4. प्रधानमंत्री मोदी ने SCO शिखर सम्मेलन में कहा कि हम भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाना चाहते हैं. Photo Credit : AFP

5.  SCO का अध्यक्ष बनने पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भारत को दी बधाई. चीन ने कहा है कि SCO के अध्यक्ष भारत की अगले साल शिखर सम्मेलन आयोजित करने में मदद करेगा.

6. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन, उज़्बेक राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव और समरकंद में हो रहे शंघाई सहयोग संगठन में शामिल हुए अन्य लोग.
Photo Credit: AFP

Advertisement

7. आठ देशों के इस प्रभावशाली समूह का शिखर सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है जब यूक्रेन पर रूस के हमले और ताइवान जलडमरूमध्य में चीन के आक्रामक सैन्य रुख के कारण भू-राजनीतिक उथल-पुथल मची हुई है.
Photo Credit: AFP

8. इस सम्मेलन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और मध्य एशियाई देशों के अन्य नेता भी भाग ले रहे हैं.
Photo Credit: AFP

Advertisement

9. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन शंघाई सहयोग संगठन समूह के सदस्य देशों को संबोधित करते हुए
Photo Credit: AFP

10. शंघाई सहयोग संगठन (SCO Summit 2022) के समरकंद में हुए वार्षिक सम्मेलन में शामिल सभी देशों के नेता सामूहिक फोटो खिंचवाते हुए.
Photo Credit: AFP

Advertisement

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?