Virat Kohli के हस्ताक्षर वाला बैट विदेश मंत्री ने ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री को दिया उपहार, इन मुद्दों पर साझा हुए विचार

एस जयशंकर (S Jaishankar ) सोमवार को कैनबरा पहुंचे थे. वहां तिरंगे के रंगों से उनका स्वागत किया गया. ऑस्ट्रेलिया (Australia) की पुरानी संसद की इमारत को भारतीय झंडे के रंगों की रोशनी से सजाया गया था.

Advertisement
Read Time: 23 mins
मार्ल्स के साथ मीटिंग के दौरान, जयशंकर ने क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा को लेकर अपने विचार साझा किये.   

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के उप प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्ल्स (Richard Marles ) को कैनबेरा में विराट कोहली (Viral Kohli)  का एक हस्ताक्षर किया गया बैट उपहार में दिया है. वह अपने खास अंदाज़ में यह ज़ाहिर करना चाहते थे कि क्रिकेट दोनों देशों को एक साझा सूत्र में बांधता है.  मार्ल्स ने ट्वीट किया,"मुझे डॉ जयशंकर की मेजबानी कर खुशी हुई. कई चीज़ें हमें बांधती हैं, इनमें से एक क्रिकेट के लिए प्रेम भी है. आज, उन्होंने मुझे क्रिकेट के दिग्गज विराट कोहली के हस्ताक्षर वाला बैट देकर आश्चर्य में डाल दिया." ऑस्ट्रेलिया में रक्षा मंत्री का पद भी संभाल रहे मार्ल्स के साथ मीटिंग के दौरान, जयशंकर ने क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा को लेकर अपने विचार साझा किये.   

उन्होंने एक ट्वीट कर कहा, क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा पर हमने विचारों का आदान-प्रदान किया. हमारे बढ़ते हुए रक्षा और सुरक्षा सहयोग से एक शांतिपूर्ण, संपन्न और एक नियम-आधारित हिंद प्रशांत सुनिश्चित होता है."

Advertisement

जयशंकर न्यूज़ीलैंड की सफल यात्रा के बाद सोमवार को कैनबरा पहुंचे थे. वहां तिरंगे के रंगों से उनका स्वागत किया गया. ऑस्ट्रेलिया की पुरानी संसद की इमारत को भारतीय झंडे के रंगों की रोशनी से सजाया गया था. विदेश मंत्री ने बाद में अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पेनी वॉन्ग के साथ फॉरेन मिनिस्टर्स फ्रेमवर्क डायलॉग (FMFD) की 13वीं बैठक में हिस्सा लिया.  

Advertisement

इस बैठक के बाद जयशंकर ने कहा, " इस पूरी बातचीत का लब्बोलुबाब यही रहा कि हमारे संबध बढ़ रहे हैं. हम इसे और ऊंचाई पर ले जाने के तरीके खोज रहे हैं." 

Advertisement

सोमवार दोपहर को जयशंकर की ऑस्ट्रेलियाई शिक्षामंत्री जेसन क्लैर से भी कैनबरा में मुलाकात हुई और उन्होंने ग्लोबल वर्कप्लेस तैयार करने के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की अहमियात की चर्चा की.  

Advertisement

मंगलवार को जयशंकर की ऑस्ट्रेलियाई नौसेना, मीडिया और सिडनी के लोई इंस्टीट्यूट जैसे  विचार समूहों, से भी बातचीत की उम्मीद है. 
 

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: SC में NEET पर अहम सुनवाई, CBI को स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश |Sawaal India Ka