Russia : हॉस्टल में आग लगने से आठ की मौत, खिड़की पर लगी थीं लोहे की सलाखें, बाहर नहीं निकल पाए लोग

आपात मंत्रालय ने बताया कि भवन के प्रथम तल पर स्थित इस छात्रावास की खिड़कियों में लोहे सलाखें लगी होने के कारण कारण कई लोग इनका (खिड़कियों का) बाहर निकलने के लिए उपयोग नहीं कर पाए.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Russia Ukraine War के बाद से रूस में कई बार आग लगने की घटनाएं हो चुकी हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मास्को:

रूस (Russia) की राजधानी मास्को (Moscow) के एक हॉस्टल (Hostel) में आग (Fire) लग जाने से आठ लोगों की मौत हो गयी. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि रूस की राजधानी मास्को के सुदूर दक्षिणपूर्व हिस्से में बहुमंजिला भवन में स्थित इस हॉस्टल में बृहस्पतिवार को आग लग गयी थी. उन्होंने कहा कि खिड़कियों पर लगी सलाखों की वजह से लोग उनसे (खिड़कियों से) निकलने में असफल रहे और उनकी इस हादसे में जान चली गई. वैसे आग की वजह का पता नहीं चल पाया है. 

अधिकारियों के अनुसार आग से चार लोग झुलस भी गये हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इस भवन में करीब 200 लोग रहते थे, जो आग से जान बचाकर निकलने में सफल रहे.

आपात मंत्रालय ने बताया कि भवन के प्रथम तल पर स्थित इस छात्रावास की खिड़कियों में लोहे सलाखें लगी होने के कारण कारण कई लोग इनका (खिड़कियों का) बाहर निकलने के लिए उपयोग नहीं कर पाए.

मास्को में कम आय वाले लोगों के लिए आम तौर पर हॉस्टल की सुविधा होती है. 

रूस में हो रही है आगजनी की घटनाएं 

रूस (Russia) के यूक्रेन (Ukraine) पर के हमले के बाद रूस (Russia) के बड़े केमिकल प्लांट, स्टोरेज डिपो और डिफेंस रिसर्च की जगहों पर भी आग लगने और धमाके होने की घटनाएं हुई हैं.  रूस ने इसे लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है कि इन रहस्यमी आग की घटनाओं के पीछे कारण क्या है. 

मई की शुरुआत में ही रूस (Russia)  में संसद समर्थक किताबों के प्रकाशन घर के कारखाने में भीषण आग (Fire) लग गई थी. बताया जा रहा था कि राजधानी मॉस्को (Moscow) के करीब स्थित इस स्कूली किताबों के बड़े प्रकाशन को रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) शुरु होने के बाद किताबों से यूक्रेन का नाम मिटाने का आदेश मिला था 

.  न्यूज़वीक (NewsWeek) ने   बेलारूस की मीडिया नेक्टा (Nexta) के हवाले से बताया कि वीडियो में दिखता है कि मंगलवार तड़के मॉस्को के बोगोरोदस्क इलाके में रूसी संसद के समर्थक "प्रोस्वेशचेनी" (Prosveshchenie) पब्लिशिंग हाउस में आग लग जाती है जहां छपाई का सामान इकठ्ठा था."   

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: SC में NEET पर अहम सुनवाई, CBI को स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश |Sawaal India Ka
Topics mentioned in this article