अलास्का एयर डिफेंस जोन में घुसे चीन और रूसी विमान, यूएस ने फाइटर जेट भेजकर रोका

एनओआरएडी ने कहा कि कनाडा और अमेरिका के लड़ाकू विमानों ने मिलकर चीन और रूस के चार विमानों को रोक दिया. कमांड ने कहा कि इन विमानों ने अमेरिका या कनाडा के हवाई क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया. लेकिन, अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में ही उड़ते रहे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
वाशिंगटन:

उत्तरी अमेरिकी एयरोस्पेस डिफेंस कमांड (एनओआरएडी) ने बुधवार को बताया कि उसने अलास्का के तट के पास बमों से लैस चीन और रूस के दो लड़ाकू विमानों को देखा. इन विमानों को रोकने के लिए उन्होंने मौके पर अपने फाइटर प्लेन भेजे.
उत्तरी अमेरिकी एयरोस्पेस डिफेंस कमांड ने कहा कि उसने दो रूसी टीयू-95 और दो चीनी एच-6 सैन्य विमान का पता लगाया, जो अलास्का एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन (एडीआईजेड) में काम कर रहे थे.

कनाडा और यूएस के विमानों ने चीन, रूस के विमानों को रोका

एनओआरएडी ने कहा कि कनाडा और अमेरिका के लड़ाकू विमानों ने मिलकर चीन और रूस के चार विमानों को रोक दिया. कमांड ने कहा कि इन विमानों ने अमेरिका या कनाडा के हवाई क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया. लेकिन, अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में ही उड़ते रहे. द हिल की रिपोर्ट के अनुसार, कमांड ने कहा कि चीन और रूसी विमानों की ओर से किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधियां देखने को नहीं मिली है. कमांड ने कहा कि वह उत्तरी अमेरिका के पास निगरानी करना जारी रखेंगे.

अमेरिकी एयरोस्पेस डिफेंस कमांड ने क्या कहा

उत्तरी अमेरिकी एयरोस्पेस डिफेंस कमांड ने कहा, “वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में किसी भी अन्य विमान को अपनी पहचान देनी होती है. कमांड के अनुसार, यह एक अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र क्षेत्र है, जिसके लिए राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में सभी विमानों की पहचान की आवश्यकता होती है.” इससे पहले कमांड ने मई में कहा था कि वह अलास्का एडीआईजेड में चल रहे चार रूसी सैन्य विमानों का पता लगा रही है. उस समय उन्होंने कहा था कि यह गतिविधि नियमित रूप से होती है और इसे खतरे के रूप में नहीं देखा जाता है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment