Ukraine Blasts Videos: स्थानीय पत्रकारों ने बनाईं वीडियो...धमाकों के बीच दिखाई हिम्मत

Ukraine War: रूसी हमले के बाद सोशल मीडिया पर तैर रहीं यूक्रेन की वीडियो दिखाती हैं कि तबाह हुई इमारत से काला धुंआ निकल रहा है और एक पार्क में बड़ा गड्ढा हो गया है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
U

यूक्रेन की राजधानी कीव में आज कई विस्फोट हुए. इन धमाकों से हुए नुकसान की वीडियो अब सोशल मीडिया पर तैर रहीं हैं.  पत्रकारों, और आम लोगों ने जो वीडियो सोशल मीडिया पर डालीं हैं, उसमें साफ दिख रहा है कि मिसाइल अटैक के बाद तबाह हुई इमारत से काला धुंआ निकल रहा है. ऐसी ही एक वीडियो में कीव के स्वतंत्र पत्रकार इलिया पोनोमारेंको (Illia Ponomarenko) ने दिखाया है कि कैसे राजधानी कीव के बीच बने मशहूर ब्रिज ऑफ ग्लास (Bridge of Glass) पर धमाका होता है. इससे यह पुल टूट जाता है. इन धमाकों के बाद उदासी का असर शहर पर और गहरा गया है.  

एक और क्लिप फिलहाल यूक्रेन में मौजूद वॉल स्ट्रीट जर्नल के पत्रकार मैथ्यू लक्समूर (Matthew Luxmoore) ने ट्वीट की है. इसमें दिखाया गया है कि केंद्रीय कीव के शेवचेंको पार्क ( Shevchenko Park) में धमाके से नुकसान हुआ है. पत्रकार ने लिखा है, "यह शहर का सबसे व्यस्त पार्क है, आम तौर पर यह लोगों और संगीतकारों से भरा रहता है." इस वीडियो में दिखता है कि एक बड़े गड्ढे में से धुंआ निकल रहा है. पीछे बच्चों के झूले दिख रहे हैं. यह युद्ध की दर्दनाक कीमत बयां करता है.  

Advertisement
Advertisement

लक्समूर ने एक और वीडियो पोस्ट की है जिसमें दिखया गया है कि वीडियो रिकॉर्ड करते समय एक लड़की कैसे बाल-बाल बची. इस क्लिप में लड़की के चेहरे पर खौफ साफ दिखता है जब सड़क से गुजरते हुए बमबारी शुरू हो जाती है.  इसी समय एक मिसाइल लड़की के बेहद करीब गिरती है.  

Advertisement
Advertisement

कई दूसरी वीडियो कार से बनाई गई हैं जिसमें धमाकों की जगह से काला धुंआ उठता दिख रहा है. यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने कम से कम 75 मिसाइलें दागीं हैं, इनमें 5 लोगों की मौत हो गई है. इससे एक दिन पहले रूस ने यूक्रेन पर आरोप लगाया था कि उसने क्रीमिया से रूस को जोड़ने वाले पुल पर धमका किया. इसमें तीन लोग मारे गए थे.  

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने इसे "आतंकी कार्य", बताते हुए कहा था कि, "इस हमले को यूक्रेन की खुफिया एजेंसी ने किया." यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ने अपने भाषण में इस हमले की सीधी जिम्मेदारी नहीं ली. रूस ने आखिरी बार कीव पर 26 जून को हमला किया था.  

Featured Video Of The Day
NDTV Auto Show: Kia Carnival और Kia EV9 हुई Launch, दोनों में से बेहतर कौन | NDTV India
Topics mentioned in this article