चलो! चलते हैं... हार के बाद कुछ इस तरह पत्नी का हाथ थाम PM आवास से निकले ऋषि सुनक, देखें PHOTOS 

ऋषि सुनक ने चुनाव में अपनी हार स्वीकार करते हुए समर्थकों और कार्यकर्ताओं से कहा कि मुझे माफ कर दीजिएगा. सुनक ने तय समय से पहले चुनाव कराने का आह्वान करके कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
लंदन:

ब्रिटेन के आम चुनाव में मिली बड़ी हार के बाद प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. वो जल्द ही कंजर्वेटिव नेता का पद भी छोड़ देंगे. इस बीच सुनक के ब्रिटेन के पीएम के सरकारी आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट छोड़ने की भावुक तस्वीरें भी सामने आयी हैं, जहां वो हार के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं और पत्नी अक्षता मूर्ति उनका इंतजार कर रही हैं, फिर दोनों एक-दूसरे का हाथ पकड़कर पीएम आवास छोड़कर चले जाते हैं.

डाउनिंग स्ट्रीट में प्रधानमंत्री कार्यालय के सामने दिए गए एक संक्षिप्त भाषण में सुनक ने जनता को संबोधित करते हुए कहा, "मैंने इस काम के लिए अपना सब कुछ दिया है, लेकिन आपने यूनाइटेड किंगडम की सरकार को बदलने का जनादेश दिया है, आपका निर्णय ही मायने रखता है."

सुनक ने कहा, "मैं इस हार की जिम्मेदारी लेता हूं. सभी कंजर्वेटिव उम्मीदवारों और प्रचारकों ने अथक परिश्रम किया, लेकिन सफलता नहीं मिली, मुझे खेद है कि हम जीत नहीं दिला पाए."

सुनक ने अपनी पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए मतदाताओं से माफ़ी मांगी. उन्होंने कहा कि कंज़र्वेटिव शासन के 14 वर्षों के दौरान यूनाइटेड किंगडम तेजी के साथ आगे बढ़ा.

सुनक ने कहा, "प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के साथ मैंने आपसे कहा था कि मेरा सबसे महत्वपूर्ण कार्य देश की अर्थव्यवस्था में स्थिरता लाना था. मेरे कार्यकाल के दौरान मुद्रास्फीति स्थिर रही, ब्याज दरें कम रहीं और देश विकास की राह पर रहा. हमने दुनिया में अपनी स्थिति को सुदृढ़ बनाया."

सुनक ने किंग चार्ल्स को अपना इस्तीफा सौंपने के लिए बकिंघम पैलेस के लिए रवाना होने से पहले कहा, "ये एक कठिन दिन है, लेकिन मैं इस पद को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देश का प्रधानमंत्री होने का सम्मान देते हुए छोड़ रहा हूं."

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rohit Sharma कैसे हैं विश्व क्रिकेट के सबसे हटके कप्तान, Kuldeep Yadav का खुलासा