यूक्रेन का पुनर्निर्माण: 'मार्शल प्लान' के लिए बर्लिन में जुटे पश्चिमी देशों के नेता और CEO

एक व्यापार मंच पर स्कोल्ज़ ने कहा कि जर्मनी चाहता है कि यूक्रेन एक दिन यूरोपीय संघ का सदस्य बने.

Advertisement
Read Time: 23 mins
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के फैसले के परिणामस्वरूप हजारों मौतें हुईं हैं.
बर्लिन:

राष्ट्रीय नेता, विकास विशेषज्ञ और सीईओ मंगलवार को बर्लिन में एक सम्मेलन के लिए इकट्ठा हुए. इस दौरान रूस के आक्रमण के बाद यूक्रेन के पुनर्निर्माण के लिए "मार्शल प्लान" पर जोर दिया गया. जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ और यूरोपीय आयोग द्वारा सम्मेलन का आयोजन किया गया. " पुनर्निर्माण की मदद से भविष्य का यूक्रेन बनाया जाएगा." दो मेजबानों ने फ्रैंकफर्टर ऑलगेमाइन अखबार में ये लिखा. 

Advertisement

उन्होंने लिखा, "मजबूत संस्थानों वाला एक कानून-शासित राज्य? एक चुस्त और आधुनिक अर्थव्यवस्था? एक जीवंत लोकतंत्र जो यूरोप से संबंधित है? जबकि ऐतिहासिक तुलनाओं से हमेशा सावधान रहना चाहिए, यह 21 वीं सदी के लिए मार्शल योजना से कम नहीं है.

एक व्यापार मंच पर बोलते हुए, स्कोल्ज़ ने कहा कि जर्मनी चाहता था कि यूक्रेन एक दिन यूरोपीय संघ का सदस्य बने. उन्होंने कहा कि पुतिन के युद्ध ने हमारे देशों को एक साथ जोड़ दिया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- VIDEO : व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ऐसे मनाई दीवाली, साथ में थीं कमला हैरिस

Advertisement

रॉयटर्स में छपी खबर के अनुसार जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ और यूरोपीय आयोग द्वारा आयोजित सम्मेलन में अनुमानित $ 750 बिलियन पुनर्निर्माण लागत के लिए नकद की ठोस प्रतिज्ञा शामिल नहीं किया. बता दें फरवरी में यूक्रेन पर रूस ने आक्रमण किया था, जो अभी भी जारी है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के इस फैसले के परिणामस्वरूप हजारों मौतें हुईं हैं. अभी भी यूक्रेन में जमकर तबाही हो रही है. घरों और कारखानों को नष्ट कर दिया गया है. पश्चिम में अधिकांश देशों द्वारा युद्ध की निंदा की गई, लेकिन मास्को अभी भी इसे अपना "विशेष सैन्य अभियान" के रूप में वर्णित कर रहा है और उसने युद्ध जारी रखा है.

Advertisement

Video : ब्रिटेन के अगले PM होंगे ऋषि सुनक, कहा- मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्‍य

Advertisement
Featured Video Of The Day
T20 World Cup: Final में पहुंची South Africa, Aghanistan को 9 विकेट से हराया
Topics mentioned in this article