गाजा में युद्धविराम के अमेरिका के नए प्रस्ताव पर व्यापक समझौते के लिए तैयार : हमास चीफ इस्माइल हनीयेह

मिस्र और कतर ने 11 जून को कहा कि उन्हें अमेरिकी योजना पर फिलिस्तीनी गुटों से प्रतिक्रिया मिली है, लेकिन उन्होंने इसका कोई और ब्यौरा नहीं दिया.

Advertisement
Read Time: 2 mins
जो बाइडेन ने 31 मई को "थ्री-फेज" इजरायली प्रस्ताव पेश किया था.
दोहा:

कतर में हमास (Hamas) के नेता इस्माइल हनीयेह (Ismail Haniyeh) ने रविवार को इस्लामिक ईद-उल-अजहा के मौके पर एक टेलीविजन भाषण में कहा कि गाजा (Gaza) में युद्धविराम (ceasefire ) के नए प्रस्ताव पर हमास की प्रतिक्रिया अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के प्लान में रखे गए सिद्धांतों के अनुरूप है.

समाचार एजेंसी रॉयटर की एक रिपोर्ट के मुताबिक- फिलिस्तीनी कैदियों के बदले इजरायली बंधकों की रिहाई का जिक्र करते हुए हनीयेह ने कहा, "हमास और (फिलिस्तीनी) समूह एक व्यापक समझौते के लिए तैयार हैं, जिसमें युद्ध विराम, गाजा पट्टी से वापसी, नष्ट हो चुके क्षेत्रों का पुनर्निर्माण और एक बड़ा अदला-बदली का समझौता शामिल है."

Advertisement

बाइडेन ने 31 मई को "थ्री-फेज" इजरायली प्रस्ताव पेश किया था. इसमें गाजा में स्थायी युद्धविराम के लिए बातचीत के साथ-साथ इजरायल में बंद फिलिस्तीनी कैदियों के बदले चरणबद्ध तरीके से इजरायली बंधकों की अदला-बदली की योजना शामिल है.

अमेरिका के साथ मिलकर हमास और इजरायल के बीच मध्यस्थता कर रहे मिस्र और कतर ने 11 जून को कहा कि उन्हें अमेरिकी योजना पर फिलिस्तीनी समूहों से प्रतिक्रिया मिली है, हालांकि उन्होंने इस बारे में कोई और ब्यौरा नहीं दिया.

हालांकि इजरायल ने कहा कि हमास ने अमेरिका की योजना के प्रमुख तत्वों को अस्वीकार कर दिया है. 

Featured Video Of The Day
Weather Update: Delhi फिर हुई पानी-पानी, कई इलाक़े डूबे, कैसे निकलेगा हल- विशेषज्ञों ने दी अपनी राय
Topics mentioned in this article