"2014 में PM मोदी को भी..." : सऊदी क्राउन प्रिंस को दी गई छूट पर US ने ऐसे दी सफाई

अमेरिका ने 2005 में पीएम मोदी को वीजा नहीं दिया था, इन आरोपों पर कि उनकी सरकार ने 2002 में गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में दंगों को रोकने के लिए कुछ नहीं किया. 2014 में भारत का प्रधानमंत्री बनने के बाद ही नरेंद्र मोदी को अमेरिका से वीजा मिला था.

Advertisement
Read Time: 14 mins
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने प्रधानमंत्री को वीजा देने पर सफाई दी है.

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने शुक्रवार को एक ब्रीफिंग में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका में अभियोजन पक्ष से उसी तरह की सुरक्षा दी गई थी, जो हाल ही में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को दी गई थी.

पत्रकार जमाल खशोगी की नृशंस हत्या पर क्राउन प्रिंस को छूट देने के दबाव में अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा, "यह पहली बार नहीं है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने ऐसा किया है. यह एक दीर्घकालिक और सुसंगत है. इसे पहले कई राष्ट्राध्यक्षों पर लागू किया गया है. उदाहरण के रूप में 1993 में हैती में राष्ट्रपति एरिस्टाइड, 2001 में जिम्बाब्वे में राष्ट्रपति मुगाबे, 2014 में भारत में प्रधानमंत्री मोदी और 2018 में डीआरसी में राष्ट्रपति कबीला को यह दिया जा चुका है. यह एक सतत प्रक्रिया है, जिसे हमने राष्ट्राध्यक्षों और प्रमुखों व विदेश मंत्रियों के लिए वहन किया है." 

आपको बता दें कि अमेरिका ने 2005 में पीएम मोदी को वीजा नहीं दिया था, इन आरोपों पर कि उनकी सरकार ने 2002 में गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में दंगों को रोकने के लिए कुछ नहीं किया. 2014 में भारत का प्रधानमंत्री बनने के बाद ही नरेंद्र मोदी को अमेरिका से वीजा मिला था. वहीं यूनाइटेड किंगडम और यूरोपीय संघ ने पहले ही अपना बहिष्कार समाप्त कर दिया था.

Advertisement

यह भी पढ़ें-

"उसकी चोट देखकर तो मैं टूट गया था...": श्रद्धा वालकर के पूर्व सहकर्मी
"...तो आफताब हर शहर में पैदा होगा": गुजरात विधानसभा चुनाव में पीएम मोदी का जिक्र कर बोले असम के मुख्यमंत्री
G-20 सम्मेलन में भारत और पीएम मोदी की भूमिका से अमेरिका गदगद, दिल खोलकर की तारीफ

Advertisement
Featured Video Of The Day
Madhya Pradesh में महिला सरपंचों का दर्द, दूसरों के दवाब में करना पड़ता है काम | Hamaara Bharat