Ukraine से Indians को निकालने में मदद करेगा Poland : NDTV से पोलैंड के राजदूत

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने रूस ने जो किया है वह अंतरराष्ट्रीय नियम के ख़िलाफ़ हैं. रूस अंतरराष्ट्रीय समुदाय से हट कर काम कर रहा है."पोलैंड के राजदूत ने यूक्रेन का साथ देते हुए कहा कि यूक्रेन एक शांति प्रिय देश है, जबकि रूस हमलावर देश है."- भारत में पोलैंड के राजदूत

Advertisement
Read Time: 20 mins

R

भारत (India) में मौजूद पोलैंड (Poland) के राजदूत ने यूक्रेन (Ukraine) पर हमले के लिए रूस (Russia) की कड़ी निंदा की है. NDTV के साथ एक्सक्लूसिव (Exclusive) बातचीत में पोलैंड के राजदूत एडम बुराकोवस्की (Adam Burakowski) ने कहा कि रूस ने अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया है. पोलैंड के राजदूत ने कहा, "रुस ने अभूतपूर्व तरीके से एक आजाद देश के खिलाफ आक्रामकता दिखाई है. यूक्रेन में रूस ने जो किया है वह अंतरराष्ट्रीय नियम के ख़िलाफ़ हैं. रूस अंतरराष्ट्रीय समुदाय से हट कर काम कर रहा है."पोलैंड के राजदूत ने यूक्रेन का साथ देते हुए कहा कि यूक्रेन एक शांति प्रिय देश है, जबकि रूस हमलावर देश है."

यूरोपीय देश पोलैंड की पूर्वी सीमा यूक्रेन और बेलारूस (Belarus) की पश्चिमी सीमा से लगती है. पोलैंड के यूक्रेन से रिश्ते अच्छे रहे लेकिन रूस का साथी बेलारूस पोलैंड को गैरकानूनी इमीग्रेशन को लेकर पोलैंड को परेशान करता रहता है. पोलैंड के राजदूत ने कहा कि यूरोपियन यूनियन ने रूस पर अभी सख्त प्रतिबंध लगाए हैं. रूसी अधिकारियों और रूसी व्यापार पर प्रतिबंध लगाए गए हैं. साथ ही रूस की सेना पर काम करने वालों पर भी प्रतिबंध लगाए गाए हैं.  

रूस के साथी बेलारूस के बारे में बोलते हुए पौलैंड के राजदूत ने कहा, "बेलारूस  रूस का सहयोगी है और इस हमले में शामिल हैं." रूस ने बेलारूस के साथ युद्धाभ्यास के बहाने ही यूक्रेन की सीमा पर अपना सैन्य जमावाड़ा बढ़ाया था.  

Advertisement

यूक्रेन के भारत में राजदूत ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से रूस के राष्ट्रपति पुतिन को समझाने में मदद की अपील की थी, जब पोलैंड के राजदूत से पूछा गया कि क्या वो भारत से कुछ इस प्रकार की अपील करना चाहेंगे, तो उन्होंने कहा कि यूक्रेन संकट को हल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के एक्शन की ज़रूरत है.  

Advertisement

यूक्रेन तीन तरफ से रूस का हमला झेल रहा है. यूक्रेन पर रूस ने हवा, जमीन और समुद्र से हमला किया है और केवल  यूक्रेन की पश्चिमी देशों से लगती सीमाओं को सुरक्षित माना जा रहा है. यूक्रेन में रूस के मिसाइल हमलों के बाद बहुत से देशों के नागरिकों के साथ भारत के भी हजारों नागरिक यूक्रेन में फंसे हुए हैं. पौलैंड सरकार भारतीय छात्रों को निकालने के लिए किस प्रकार से मदद कर सकता है ? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि यूक्रेन से भारतीय नागरिकों और छात्रों को सुरक्षित निकालने और उन्हें शरण देने के लिए पोलैंड भारत की मदद के लिए तैयार है. पोलैंड की तरफ से कहा गया कि वह भारतीयों को यूक्रेन से सुरक्षित निकालने के लिए यूक्रेन के पड़ौसी देशों में पहुंचे भारतीय अधिकारियों को भी पूरी मदद पहुंचाएगा.  

Advertisement

Topics mentioned in this article