PM मोदी का UAE दौरा : राष्ट्रपति नाहयान के साथ व्यापक चर्चा; भारतीय समुदाय को करेंगे संबोधित

पीएम मोदी ने ‘एक्स' पर लिखा, ‘‘अबू धाबी हवाई अड्डे पर मेरे स्वागत के लिए समय निकालने के लिए मेरे भाई मोहम्मद बिन जायद के प्रति अत्यंत आभारी हूं.''

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने पर व्यापक बातचीत की. मोहम्मद बिन जायद ने हवाई अड्डे पर मोदी की अगवानी की, जहां उन्होंने एक दूसरे को गले लगाकर अभिनंदन किया. बाद में मोदी को सलामी गारद पेश किया गया. मोदी ने ‘एक्स' पर लिखा, ‘‘अबू धाबी हवाई अड्डे पर मेरे स्वागत के लिए समय निकालने के लिए मेरे भाई मोहम्मद बिन जायद के प्रति अत्यंत आभारी हूं.''

Advertisement
प्रधानमंत्री ने यूएई के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक में अपने उद्घाटन वक्तव्य में कहा, ‘‘मेरा और मेरे दल का भव्य स्वागत करने के लिए मैं आपका आभारी हूं. जैसा कि आपने कहा कि मैं जब भी यहां आया हूं, मैंने हमेशा महसूस किया है कि मैं अपने घर और परिवार में आया हूं. हम पिछले सात महीने में पांच बार मिले हैं. आज भारत और यूएई के बीच हर क्षेत्र में परस्पर साझेदारी है.''

मोदी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) मंदिर का उद्घाटन करेंगे. उन्होंने कहा कि यूएई में बीएपीएस मंदिर भारत के लिए आपके स्नेह का उदाहरण है. अबू धाबी में बीएपीएस मंदिर का निर्माण यूएई के नेतृत्व के सहयोग के बिना संभव नहीं होता.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात की आधिकारिक यात्रा पर यूएई में हैं, प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान के अनुसार, पीएम मोदी यूएई यात्रा के बाद 14 से 15 फरवरी तक कतर का दौरा करेंगे.

Advertisement

बयान में कहा गया है, "मैं 13-14 फरवरी तक आधिकारिक यात्रा पर संयुक्त अरब अमीरात और 14-15 फरवरी तक कतर की यात्रा कर रहा हूं. 2014 के बाद से ये संयुक्त अरब अमीरात की मेरी सातवीं यात्रा और कतर की दूसरी यात्रा होगी."

Advertisement

इसमें कहा गया है, "मैं अबू धाबी में संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मिलने और हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने पर व्यापक चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं."

Advertisement
विशेष रूप से, पिछले नौ सालों में, व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा और शिक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त अरब अमीरात के साथ भारत का सहयोग कई गुना बढ़ गया है. बयान में कहा गया, "हमारा सांस्कृतिक और लोगों से लोगों का जुड़ाव पहले से कहीं ज्यादा मजबूत है."

अपने प्रस्थान से पहले, पीएम मोदी ने सोशल मीडिया 'एक्स' पर एक पोस्ट भी साझा किया, जिसमें बताया गया कि पदभार संभालने के बाद से ये उनकी सातवीं यात्रा होगी, जो मजबूत भारत-यूएई दोस्ती को हमारी प्राथमिकता का संकेत देती है.

Advertisement

उन्होंने यूएई के राष्ट्रपति को 'अपना भाई' कहा, साथ ही उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, "मैं अपने भाई यूएई के राष्ट्रपति से मिलने के लिए उत्सुक हूं."

पीएम ने लिखा, "अगले दो दिनों में, मैं विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए संयुक्त अरब अमीरात और कतर का दौरा करूंगा, जो इन देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करेगा. पद संभालने के बाद से संयुक्त अरब अमीरात की मेरी सातवीं यात्रा होगी, जो मजबूत भारत को दी जाने वाली प्राथमिकता का संकेत देती है. मैं अपने भाई एचएच @MohamedBinZayed से मिलने के लिए उत्सुक हूं. मुझे यूएई में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने का सम्मान मिलेगा. मैं अबू धाबी में एक सामुदायिक कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करूंगा. मैं  @WorldGovSummit में भी बोलूंगा और दुबई में @HHShkMohd से मिलूंगा. मैं महामहिम शेख @TamimBinHamad से मिलने के लिए उत्सुक हूं, जिनके नेतृत्व में कतर अपार विकास देख रहा है."

पीएम मोदी ने गुजरात में यूएई के राष्ट्रपति की मेजबानी के सौभाग्य को भी याद किया, जहां वो वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 में मुख्य अतिथि थे. उन्होंने आगे जोर देकर कहा कि, यूएई के उपराष्ट्रपति के निमंत्रण पर, वो 14 फरवरी को दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं को संबोधित करेंगे.

बयान में कहा गया, "संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री और दुबई के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के निमंत्रण पर, मैं 14 फरवरी 2024 को दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं की सभा को संबोधित करूंगा."

इसके अलावा, शिखर सम्मेलन से इतर दुबई के शासक के साथ उनकी चर्चा दुबई के साथ हमारे बहुमुखी संबंधों को मजबूत करने पर केंद्रित होगी. बयान में आगे उन्होंने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान वो अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का भी उद्घाटन करेंगे.

बयान में जोर देकर कहा गया, "बीएपीएस मंदिर सद्भाव, शांति और सहिष्णुता के मूल्यों के लिए एक स्थायी श्रद्धांजलि होगी, जिसे भारत और यूएई दोनों साझा करते हैं."

बाद में, पीएम मोदी अबू धाबी में एक विशेष कार्यक्रम 'अहलान मोदी' में संयुक्त अरब अमीरात के सभी भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित करेंगे.

बाद में, अपनी यूएई यात्रा समाप्त करने के बाद, पीएम मोदी कतर के लिए रवाना होंगे, जहां वह कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात करेंगे, जिनके नेतृत्व में कतर में जबरदस्त विकास और परिवर्तन जारी है. पीएम कार्यालय के बयान में कहा गया है, "मैं कतर में अन्य उच्च गणमान्य व्यक्तियों से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं." भारत और कतर के बीच ऐतिहासिक रूप से घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं.

हाल के वर्षों में, दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय राजनीतिक आदान-प्रदान, दोनों देशों के बीच बढ़ता व्यापार और निवेश, ऊर्जा साझेदारी को मजबूत करना और संस्कृति और शिक्षा में सहयोग सहित सभी क्षेत्रों में बहुमुखी संबंध गहरे होते जा रहे हैं.

इसके अलावा बयान में कहा गया, "दोहा में 800,000 से अधिक मजबूत भारतीय समुदायों की उपस्थिति हमारे लोगों के बीच मजबूत संबंधों का प्रमाण है."