‘‘वो कौन सा पंजा था, जो 85 पैसे घिस लेता था’- बर्लिन से PM मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में 2014 के आसपास 200-400 स्टार्ट-अप थे, आज 68,000 स्टार्ट अप और दर्जनों यूनिकॉर्न हैं. जिनमें से कुछ पहले ही 10 अरब डॉलर के आकलन के साथ डेका-कॉर्न बन गए हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins
बर्लिन:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि एक नए उदयीमान भारत ने दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़ने का अपना मन बना लिया है. साथ ही, प्रवासी भारतीयों से देश को विश्व स्तर पर बड़ी प्रगति हासिल करने में मदद करने का आग्रह भी किया. पीएम मोदी ने यहां भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि युवा और महत्वाकांक्षी भारत ने तेजी से विकास हासिल करने के लिए राजनीतिक स्थिरता की जरूरत को समझा और महज एक बटन दबाकर तीन दशकों की अस्थिरता खत्म कर दी. 

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘21वीं सदी का ये समय भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. आज के भारत ने अपना मन बना लिया है, संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है. जब देश संकल्प लेता है, तब वह नये रास्तों पर चलता है और इच्छित लक्ष्यों को प्राप्त करके दिखाता है.''

ये भी पढ़ें-  यूक्रेन पर भारत का रुख सिद्धांतों और हितों के आधार पर : विदेश सचिव

प्रवासी भारतीयों के लिए प्रधानमंत्री का एक घंटे का संबोधन यहां ‘थिएटर एम पोस्टडैमर प्लात्ज' में हुआ. वहां बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय एकत्र हुए थे. इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने ‘‘भारत माता की जय', ‘मोदी है तो मुमकिन है' और ‘2024, पीएम मोदी फिर एक बार' जैसे नारे लगाये.

ये भी पढ़ें-  प्रशांत किशोर ने नई शुरुआत के बारे में किया ट्वीट, नवजोत सिंह सिद्धू ने दी शुभकामनाएं

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले आठ वर्षों में भारत हर क्षेत्र- जीवन में सुगमता, जीवन की गुणवत्ता, रोजगार में आसानी, शिक्षा की गुणवत्ता, व्यापार करने में आसानी, यात्रा की गुणवत्ता, उत्पादों की गुणवत्ता- में तेज प्रगति हासिल कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा, ‘‘नया भारत अब एक सुरक्षित भविष्य के बारे में नहीं सोचता है, बल्कि जोखिम लेने के लिए तैयार है, नया करने और विकास को बढ़ावा देने के लिए तैयार है.''

उन्होंने कहा, ‘‘भारत में 2014 के आसपास 200-400 स्टार्ट-अप थे, आज 68,000 स्टार्ट अप और दर्जनों यूनिकॉर्न हैं...जिनमें से कुछ पहले ही 10 अरब डॉलर के आकलन के साथ डेका-कॉर्न बन गए हैं.''

Advertisement

डिजिटल भुगतान तंत्र की सफलता को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दुनिया भर में वास्तविक समय (रियल टाइम) डिजिटल भुगतान में भारत की हिस्सेदारी 40 प्रतिशत से अधिक है. उन्होंने कहा कि सरकार भी किसानों को सीधे उनके बैंक खातों में भुगतान करने के लिए डिजिटल भुगतान तंत्र का उपयोग कर रही है.

पीएम मोदी ने परोक्ष रूप से कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि अब किसी भी प्रधानमंत्री को ये अफसोस नहीं करना पड़ेगा कि वे एक रुपया भेजते हैं, लेकिन केवल 15 पैसे ही इच्छित लाभार्थी तक पहुंचता है.

Advertisement

उन्होंने तंज कसते हुए कहा, ‘‘वो कौन सा पंजा था, जो 85 पैसे घिस लेता था.'' उन्होंने संभवत: कांग्रेस पार्टी के चुनाव चिह्न की ओर इशारा करते हुए यह कहा.

उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्षों में उनकी सरकार ने प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से लाभार्थियों को 22 लाख करोड़ रुपये से अधिक भेजे हैं.

Advertisement

VIDEO: पीएम मोदी जर्मनी में बोले, "भारत ने बटन दबाकर 3 दशकों की अस्थिरता समाप्त की"

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
MCD Standing Committee चुनाव के खिलाफ Supreme Court जाएगी AAP: Delhi CM Atishi
Topics mentioned in this article