भारत के साथ ‘स्थाई शांति’ चाहते हैं, युद्ध कोई विकल्प नहीं : पाकिस्तान PM शहबाज शरीफ

कश्मीर मुद्दा और सीमा पार से होने वाली आतंकवादी गतिविधियों के कारण भारत-पाकिस्तान के बीच संबंध अक्सर तनावपूर्ण रहा है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
इस्लामाबाद:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा है कि उनका देश बातचीत के जरिए भारत के साथ ‘स्थाई शांति'' चाहता है और कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए युद्ध दोनों देशों के लिए कोई विकल्प नहीं है. ‘द न्यूज इंटरनेशनल' अखबार की खबर के अनुसार, हार्वर्ड विश्वविद्यालय के छात्रों के एक समूह को संबोधित करते हुए शहबाज शरीफ ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के तहत कश्मीर मुद्दे का हल क्षेत्र में स्थाई शांति से जुड़ा हुआ है.

प्रधानमंत्री शरीफ ने शुक्रवार शाम कहा, ‘पाकिस्तान क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है.' खबर के अनुसार, उन्होंने कहा, ‘हम बातचीत के जरिए भारत के साथ स्थाई शांति चाहते हैं क्योंकि युद्ध किसी भी देश के लिए कोई विकल्प नहीं है.'

गौरतलब है कि कश्मीर मुद्दा और सीमा पार से होने वाली आतंकवादी गतिविधियों के कारण भारत-पाकिस्तान के बीच संबंध अक्सर तनावपूर्ण रहा है.

भारत का ‘निरंकुश तरीके से हथियार जुटाना' क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए खतरा: पाक

भारत द्वारा पांच अगस्त, 2019 को संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को समाप्त किये जाने, जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म किए जाने और राज्य को पांच अगस्त 2019 को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट जाने के बाद दोनों देशों के बीच संबंध और खराब हो गए.

भारत ने बार-बार कहा है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग ‘था, है और हमेशा रहेगा.' भारत का कहना है कि वह आतंकवाद, अस्थिरता और हिंसा मुक्त माहौल में पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसियों जैसा संबंध चाहता है.

"ये होता है आजाद मुल्‍क" : भारत के विदेश मंत्री जयशंकर की तारीफ वाला पाकिस्‍तान के पूर्व पीएम इमरान का वीडियो वायरल

Advertisement

छात्रों के साथ बातचीत में शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान और भारत को व्यापार, अर्थव्यवस्था और अपने-अपने नागरिकों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान आक्रामक नहीं है, लेकिन उसके परमाणु हथियार और प्रशिक्षित सेना प्रतिरोधक शक्ति है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अपनी सीमाओं की रक्षा के लिए सेना पर खर्च करता है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
National Cricket League T10, 2024: David Malan ने तूफानी पारी खेल मचाया तहलका, Dallas Lone Star को Texas Gladiators से मिली 42 रनों से हार
Topics mentioned in this article