शहबाज सरकार 8 अगस्त को भंग करेगी पाकिस्तान की नेशनल असेंबली : रिपोर्ट

सूत्रों के हवाले से खबर में कहा गया है कि संसद के निचले सदन को शीघ्र भंग करने में किसी भी बाधा से बचने के लिए आठ अगस्त को सदन भंग करने का निर्णय लिया गया. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
इस्लामाबाद :

पाकिस्तान के प्रमुख सत्तारूढ़ गठबंधन सहयोगी आम चुनाव के लिए अतिरिक्त समय हासिल करने के वास्ते पांच साल का कार्यकाल पूरा होने से कुछ दिन पहले आठ अगस्त को नेशनल असेंबली (संसद का निचला सदन) को भंग करने पर सहमत हो गए हैं. मंगलवार को एक खबर में यह जानकारी दी गई है. नेशनल असेंबली का पांच साल का मौजूदा संवैधानिक कार्यकाल 12 अगस्त की मध्य रात्रि को समाप्त होगा. 

‘जियो न्यूज' की खबर के अनुसार, सरकार में दो प्रमुख गठबंधन सहयोगी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) आठ अगस्त को नेशनल असेंबली को भंग करने पर सहमत हुए हैं. 

सूत्रों के हवाले से खबर में कहा गया है कि संसद के निचले सदन को शीघ्र भंग करने में किसी भी बाधा से बचने के लिए आठ अगस्त को सदन भंग करने का निर्णय लिया गया. 

संविधान के अनुसार, नेशनल असेंबली या प्रांतीय असेंबली के लिए आम चुनाव उस दिन के तुरंत बाद 60 दिन की अवधि के भीतर होने चाहिए, जिस दिन असेंबली का कार्यकाल समाप्त होने वाला है। बशर्ते समय से पहले उसे भंग नहीं किया गया हो. 

यदि असेंबली अपने संवैधानिक कार्यकाल से पहले भंग हो जाती है, तो पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) 90 दिन के भीतर आम चुनाव कराने के लिए बाध्य है. 

पीएमएल-एन पार्टी के नेतृत्व वाले पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) गठबंधन का मानना है कि नेशनल असेंबली को भंग करना उसके लिए फायदेमंद होगा. 

Advertisement

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हाल में एक कार्यक्रम में कहा था, ‘‘अगले महीने हमारी सरकार अपना कार्यकाल पूरा कर लेगी. हम अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले सरकार से चले जाएंगे और अंतरिम सरकार आएगी.''

बिलावल जरदारी-भुट्टो के नेतृत्व वाली पीपीपी ने पहले प्रस्ताव दिया था कि नेशनल असेंबली को उसके संवैधानिक कार्यकाल से पहले भंग कर दिया जाना चाहिए. 

Advertisement

सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा कि नेशनल असेंबली को भंग करने की तारीख अभी तय नहीं की गई है. 

उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘(नेशनल असेंबली भंग करने की) तारीख पीडीएम और अन्य सहयोगी दलों के साथ चर्चा से तय की जाएगी.''

ये भी पढ़ें :

* पाकिस्‍तान की 'खूबसूरत जासूस' पर फिदा था DRDO साइंटिस्‍ट, चार्जशीट में खुलासा
* भारत ने पाकिस्‍तान के साथ विवाद में स्थायी मध्यस्थता अदालत के फैसले को किया खारिज
* गेमिंग ऐप धर्मांतरण मामले में कई खुलासे, आरोपी के पाकिस्‍तान से जुड़े हैं तार

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Iran Israel War: ईरान, Hezbollah, Hamas और Houthi...इजरायल की चुनौती | Watan Ke Rakhwale
Topics mentioned in this article