Pakistan में समय से पहले हो सकते हैं आम चुनाव, 'London से' आने वाला ये है बड़ा फैसला!

पाकिस्तान (Pakistan) के संविधान के अनुसार, संसद भंग होने के बाद चुनाव कराने के लिए अधिकतम 90 दिनों की अवधि के लिए एक कार्यवाहक सरकार का गठन किया जाता है.मौजूदा नेशनल असेंबली का कार्यकाल अगले साल अगस्त में पूरा होगा.

Advertisement
Read Time: 24 mins
P

पाकिस्तान (Pakistan) के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ (Khwaja Asif) ने संकेत दिया है कि आम चुनाव नवंबर से पहले हो सकते हैं. उनका यह बयान ऐसे वक्त आया है जब सत्तारूढ़ पीएमएल-एन के नेता राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों पर पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ( Ex PM Nawaz Sharif) के साथ महत्वपूर्ण विचार-विमर्श करने के लिए लंदन (London) में हैं. आसिफ ने बुधवार को प्रकाशित बीबीसी ऊर्दू को दिए एक साक्षात्कार में यह बात कही. उनसे मौजूदा सेनाध्यक्ष (सीओएएस) जनरल कमर जावेद बाजवा (General Qamar Javed Bajwa) के इस साल नवंबर के अंत तक सेवानिवृत्त होने के बाद अगले सेना प्रमुख की नियुक्ति के बारे में पूछा गया था.

उन्होंने कहा, “संभव है कि नए सेना प्रमुख की नियुक्ति से पहले चुनाव हो जाएं... संभव है कि नवंबर से पहले कार्यवाहक सरकार की जगह नई सरकार आ जाए.”

पाकिस्तान के संविधान के अनुसार, संसद भंग होने के बाद चुनाव कराने के लिए अधिकतम 90 दिनों की अवधि के लिए एक कार्यवाहक सरकार का गठन किया जाता है.मौजूदा नेशनल असेंबली का कार्यकाल अगले साल अगस्त में पूरा होगा.

Advertisement

सेना प्रमुख का फिर होगा कार्यकाल विस्तार?

यह पूछे जाने पर कि क्या पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार मौजूदा सेना प्रमुख बाजवा की सेवा का विस्तार करेगी, आसिफ ने कहा कि बाजवा पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि वह नहीं चाहते हैं उनका कार्यकाल बढ़ाया जाए। गौरतलब है कि बाजवा का कार्यकाल पहले ही 2019 में दूसरी बार तीन साल के लिये बढ़ाया गया था.

Advertisement

उन्होंने कहा, “घोषणा (बाजवा की) अच्छी है क्योंकि इससे अटकलों की गुंजाइश खत्म हो जाएगी. ” उन्होंने कहा कि बाजवा के पूर्ववर्ती जनरल राहील शरीफ ने प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से उनकी सेवा में विस्तार के लिए नहीं कहा था.

Advertisement

आसिफ ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की भी आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि वह एक सेना प्रमुख नियुक्त करना चाहते हैं जो उनके राजनीतिक हितों की भी देखभाल करे और यह सुनिश्चित करे कि वह सत्ता में बने रहें.

Advertisement

समय से पहले हो सकते हैं चुनाव 

आसिफ की घोषणा कि चुनाव समय से पहले संभव हैं, ऐसे समय आई है जब पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान सरकार पर चुनाव कराने का दबाव बनाने के लिए बड़ी रैलियां कर रहे हैं। उन्होंने 20 मई के बाद इस्लामाबाद की ओर मार्च निकालने की भी धमकी दी है। इमरान खान को 9 अप्रैल को अविश्वास मत के माध्यम से पद से हटा दिया गया था.

रक्षा मंत्री ने यह टिप्पणी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ सहित पीएमएल-एन के नेताओं की लंदन में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ बैठक के दौरान की है. कहा जा रहा है कि जिन मुद्दों पर चर्चा होगी उनमें जल्द चुनाव कराना भी शामिल है.

इससे पहले खबर आई थई कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ राजनीतिक विचार विमर्श को लेकर अपने बड़े भाई एवं पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मिलने के लिए निजी यात्रा पर लंदन जाने वाले हैं. यह जानकारी मंगलवार को सामने आई थी. 

सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने मीडिया को बताया कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेताओं के एक समूह का हिस्सा होंगे, जो पार्टी सुप्रीमो नवाज शरीफ से मुलाकात के लिए ब्रिटेन जाएंगे.

मरियम ने कहा कि यह एक ‘‘निजी यात्रा'' है, जो पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ के साथ परामर्श करने के उद्देश्य से की जा रही है.

Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा