उत्तर कोरिया के किम और रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने हथियार सौदे पर चर्चा के लिए मिलने की योजना बनाई

एनएससी के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने पिछले हफ्ते कहा था कि उसके इनकार के बावजूद, उत्तर कोरिया ने निजी तौर पर नियंत्रित वैगनर सैन्य समूह द्वारा उपयोग के लिए 2022 में रूस को पैदल सेना के रॉकेट और मिसाइलों की आपूर्ति की.

Advertisement
Read Time: 24 mins
उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन (फाइल फोटो)

अमेरिका ने सोमवार को कहा कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को यूक्रेन में युद्ध के लिए मॉस्को को हथियार उपलब्ध कराने पर चर्चा करने के लिए रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने की उम्मीद है. यह घोषणा व्हाइट हाउस द्वारा पिछले हफ्ते चेतावनी दिए जाने के बाद आई है कि रूस पहले से ही मॉस्को के युद्ध प्रयासों के लिए कई प्रकार के युद्ध सामग्री और आपूर्ति हासिल करने के लिए उत्तर के साथ गुप्त बातचीत कर रहा था.

व्लादिवोस्तोक में मुलाकात संभव

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने उत्तर के लिए संक्षिप्त नाम का उपयोग करते हुए कहा, "जैसा कि हमने सार्वजनिक रूप से चेतावनी दी है, रूस और डीपीआरके के बीच हथियारों की बातचीत सक्रिय रूप से आगे बढ़ रही है." "हमारे पास जानकारी है कि किम जोंग उन को उम्मीद है कि ये चर्चाएं जारी रहेंगी, जिसमें रूस में नेता स्तर की राजनयिक भागीदारी भी शामिल होगी." द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, किम - जो शायद ही कभी अपने देश से बाहर यात्रा करते हैं. पुतिन से मिलने के लिए इस महीने के अंत में रूस के प्रशांत तट पर व्लादिवोस्तोक जा सकते हैं, जो उत्तर कोरिया से ज्यादा दूर नहीं है.

मॉस्को में मुलाकात पर संशय

अखबार ने कहा कि किम मॉस्को भी जा सकते हैं, लेकिन यह अनिश्चित है. एनएससी के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने पिछले हफ्ते कहा था कि उसके इनकार के बावजूद, उत्तर कोरिया ने निजी तौर पर नियंत्रित वैगनर सैन्य समूह द्वारा उपयोग के लिए 2022 में रूस को पैदल सेना के रॉकेट और मिसाइलों की आपूर्ति की. वॉटसन ने कहा कि इस बीच रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने पिछले महीने युद्ध के लिए अतिरिक्त युद्ध सामग्री हासिल करने के लिए उत्तर कोरिया की यात्रा की थी. वॉटसन ने कहा, "हम डीपीआरके से आग्रह करते हैं कि वह रूस के साथ अपनी हथियार वार्ता बंद कर दे और प्योंगयांग द्वारा रूस को हथियार न देने या न बेचने की सार्वजनिक प्रतिबद्धताओं का पालन करे."

Advertisement

पिछले हफ्ते संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया और जापान ने एक संयुक्त बयान में कहा था कि रूस और उत्तर कोरिया के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने का कोई भी समझौता प्योंगयांग प्रस्तावों के साथ हथियारों के सौदे पर रोक लगाने वाले सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन करेगा, जिसका मास्को ने स्वयं समर्थन किया था. उन्होंने कहा कि शोइगु की प्योंगयांग यात्रा के बाद, रूसी अधिकारियों के एक अन्य समूह ने हथियारों की खरीद पर वार्ता के लिए उत्तर कोरिया की यात्रा की.

Advertisement

किम और पुतिन के बीच कोई भी बातचीत तब होगी जब यूक्रेनी देश के दक्षिण और पूर्व में अत्यधिक गहन जवाबी कार्रवाई कर रहा है, जिसके बारे में पुतिन ने सोमवार को दावा किया था कि वह असफल हो रहा है. पुतिन ने सोमवार को कहा, "ऐसा नहीं है कि यह रुक रहा है, यह विफलता है." "कम से कम आज तो ऐसा ही लग रहा है, देखते हैं आगे क्या होता है."

Advertisement

ये भी पढ़ें : जी-20 में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग नहीं करेंगे शिरकत, बीजिंग ने कहा- पीएम लेंगे हिस्सा

Advertisement

ये भी पढ़ें : "मैं अमेरिका का राष्ट्रपति बना, तो ट्रंप को माफ कर दूंगा": भारतीय अमेरिकी विवेक रामास्वामी

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Ground Report : हाथरस के सत्संगस में भगदड़, लोग खोज रहे हैं अपनों को