उत्तर कोरिया ने दागी जवाबी बैलेस्टिक मिसाइल, कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ा तनाव

साउथ कोरिया ने कहा है कि अज्ञात बैलेस्टिक मिसाइल को सिनपो से प्रक्षेपित किया गया, जिसको लेकर सेना अलर्ट पर रही. लेकिन यह समुद्र में जाकर गिरी.

Advertisement
Read Time: 6 mins
सियोल:

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलेस्टिक मिसाइल दागी (North Korea Fires Ballistic Missile) है. दक्षिण कोरियाई सेना ने मंगलवार को यह जानकारी दी.उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की एक और भड़काऊ कार्रवाई ने कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव भड़का दिया है. दक्षिण कोरियाई सेना (South Korea's Military) ने कहा कि नार्थ कोरिया की यह मिसाइल समुद्र में जाकर गिरी. उत्तर कोरिया पिछले कुछ दिनों से ताबड़तोड़ मिसाइल टेस्ट कर रहा है,जबकि साउथ कोरिया ने पनडुब्बी से बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है.

उत्तर कोरिया के नेता ने हाल ही में एक बयान में कहा था कि कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव की वजह अमेरिका है. वहीं अमेरिकी राजदूत ने दोनों देशों के बीच बातचीत पर बल दिया है.  साउथ कोरिया ने कहा है कि अज्ञात बैलेस्टिक मिसाइल को सिनपो से प्रक्षेपित किया गया, जिसको लेकर सेना अलर्ट पर रही. लेकिन यह समुद्र में जाकर गिरी. साउथ कोरिया और अमेरिकी खुफिया एजेंसिया इस मिसाइल परीक्षण के बारे में और ज्यादा तहकीकात करने में जुटी हैं.

सिनपो एक नौसेना का ठिकाना है और सैटेलाइट से पहले भी ली गई तस्वीरों में यहां पनडुब्बियों को देखा गया है. खबरों में कहा गया है कि उत्तर कोरिया पनडुब्बी से लांच होने वाली बैलेस्टिक मिसाइल का विकास कर रहा है और पहले भी उसने पानी के भीतर से मिसाइल लांच के टेस्ट किए हैं. हालांकि सैन्य विश्लेषकों ने कहा है कि पहले जो मिसाइल टेस्ट हुए हैं, वो पानी के भीतर किसी पनडुब्बी की बजाय जहाज से किए गए हैं.

उधर, उत्तर कोरिया के कदमों को देखते हुए साउथ कोरिया भी अलर्ट हो गया है. उसनेपिछले माह ही पनडुब्बी से मार करने वाली बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. इसके साथ ही वो उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है, जिसके पास सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (supersonic cruise missile) है. उत्तर कोरिया के ताजा कदम के बाद द. कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा है कि वो राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाकर ताजा हालातों पर चर्चा करेंगे. 

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Jammu-Kashmir में किसकी सरकार? क्या LG Manoj Sinha लेंगे फैसला!