न्यूयॉर्क, सिंगापुर हैं दुनिया के सबसे महंगे शहर हैं... यहां देखें पूरी लिस्ट

ये सर्वेक्षण इस साल अगस्त और सितंबर में किया गया था. मजबूत निर्यात के कारण ऑस्ट्रेलियाई डॉलर में आए उछाल के चलते सिडनी शीर्ष 10 में आ गया है. सैन फ्रांसिस्को ने आठवें स्थान पर छलांग लगाई.

Advertisement
Read Time: 5 mins
सैन फ्रांसिस्को ने आठवें स्थान पर छलांग लगाई.

एक नए विश्वव्यापी सर्वेक्षण के अनुसार, न्यूयॉर्क और सिंगापुर रहने के लिए सबसे महंगे शहर हैं. इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग रिपोर्ट ( Economist Intelligence Unit's Worldwide Cost of Living Report) के अनुसार, दुनिया के प्रमुख शहरों में से 172 में रहने की लागत पिछले साल की तुलना में औसतन 8.1% बढ़ी है. ब्लूमबर्ग में छपी खबर के मुताबिक महंगे शहरों की सूची में Tel Aviv, जो पिछले साल रैंकिंग में सबसे ऊपर था. अब तीसरे स्थान पर पहुंच गया. जबकि हांगकांग और लॉस एंजिल्स शीर्ष पांच स्थानों में आ गए हैं.

अध्ययन के प्रमुख निष्कर्षों के अनुसार टोक्यो और ओसाका क्रमशः 24 और 33 स्थान पर आ गए हैं. रहने के लिए सीरिया की राजधानी दमिश्क और लीबिया का त्रिपोली दुनिया की सबसे सस्ती जगह हैं. मजबूत निर्यात के कारण ऑस्ट्रेलियाई डॉलर में आए उछाल के चलते सिडनी शीर्ष 10 में आ गया है. सैन फ्रांसिस्को ने आठवें स्थान पर छलांग लगाई.

Advertisement

2022 की रैंकिंग के साथ दुनिया के शीर्ष 10 सबसे महंगे शहर हैं-

सिंगापुर - 1

न्यूयॉर्क, यूएस - 1

तेल अवीव, इज़राइल - 3

हांगकांग, चीन - 4

लॉस एंजिल्स, यूएस - 4

ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड - 6

जिनेवा, स्विट्जरलैंड - 7

सैन फ्रांसिस्को, यूएस - 8

पेरिस, फ्रांस - 9

कोपेनहेगन, डेनमार्क - 10

सिडनी, ऑस्ट्रेलिया - 10

उपासना दत्त, EIU में रहने की विश्वव्यापी लागत की प्रमुख, ने कहा: "यूक्रेन में युद्ध, रूस पर पश्चिमी प्रतिबंधों और चीन की शून्य-कोविड नीतियों के कारण ऐसा हुआ है. बढ़ती ब्याज दरों और विनिमय-दर में बदलाव के साथ मिलकर दुनिया भर में लागत का संकट पैदा कर दिया है. हम इस वर्ष के सूचकांक में प्रभाव देख सकते हैं, हमारे सर्वेक्षण में 172 शहरों में औसत मूल्य वृद्धि 20 वर्षों में सबसे मजबूत है, जिसके लिए हमारे पास डिजिटल डेटा है."

Featured Video Of The Day
Mathura Water Tank Collapsed: सिर्फ़ 3 साल पहले बनी पानी की टंकी ढह गई! हादसे में 2 लोगों की मौत