NASA ने धरती पर दिखे 'दो रहस्यमयी नीले गोलों की' तस्वीर की जारी...बताया इनका प्राकृतिक कारण

NASA की इस तस्वीर में दो चमकदार सफेद-नीले रोशनी के गोले (Two strange Blue Blobs) दिख रहे हैं. एक थाइलैंड की खाड़ी के ऊपर है और दूसरा दक्षिणी चीन सागर के क्षितिज पर है.

Advertisement
Read Time: 19 mins

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) में मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों ने धरती के पर्यावरण में दो अनोखी नीली रोशनी के गोले देखें हैं जो देखने में काफी रहस्यमयी लग रहे है.  नासा की धरती पर नज़र रखने वाली निगरानीशाला ने इस महीने की शुरुआत में यह तस्वीरें साझा की थीं और जानकारी दी थी कि इन्हें तब रात को खींचा गया जब  इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) दक्षिण-पूर्वी एशिया से गुज़र रहा था. इस तस्वीर में दो चमकदार सफेद-नीले रोशनी के गोले दिख रहे हैं. एक थाइलैंड की खाड़ी के ऊपर है और दूसरा दक्षिणी चीन सागर के क्षितिज पर है. नासा ने बताया है कि यह रोशनी के दो गोले असल में दो अलग-अलद प्राकृतिक कारणों से बने हैं जो बस एक ही समय हुए.  

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, पहला रोशनी का गोला जो तस्वीर के निचले हिस्से में है यह थाईलैंड की खाड़ी में जोरदार बिजली कड़कने से बनी. आमतौर पर इस तरह का बिजली कड़कना बादलों से ढ़का होता है और अंतरिक्ष से नहीं दिखता. हालांकि इस तस्वीर में यह कड़की हुई बिजली बादलों के बीच बनी जगह से दिखी.   

दूसरे नीले गोले में, जो कि तस्वीर के सीधे हाथ पर ऊपर की तरफ है, धरती के पर्यावरण के ज़रिए चंद्रमा की रोशनी दिख रही है. न्यूज़वीक के अनुसार, यह पर्यावरण का स्कैटरिंग इफेक्ट (scattering effect) है. इसी कारण दिन में आसमान नीला दिखता है. इसके कारण ही चंद्रमा की रोशनी इलेक्ट्रिक स्ट्रोम जेसे रंग की दिखी.    

Advertisement

चांद के बाईं तरफ जो छोटी रोशनी दिख रहीं हैं वो दक्षिणी चीन सागर में मछली पकड़ने वाली नौकाओं की हैं.  

Advertisement

नासा ने बताया कि इस तस्वीर के मध्य में वियतनाम का तट और थाईलैंड हैं...इस फोटो की बैकग्राउंड में चीन के सुदूरदक्षिणी हैनान द्वीप हैं  यह तस्वीर पिछले साल अक्टूबर में एक्सपीडीशन 66 क्रू के एक सदस्य ने खींची थी.  

Advertisement

यह वीडियो भी देखें :- कश्मीर में मौसम की पहली बर्फबारी, पहाड़ों ने ओढ़ी सफेद चादर

Featured Video Of The Day
Kolkata Rape-Murder Case: जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म, शनिवार से काम पर लौटेंगे | Breaking News