NASA के अंतरिक्ष यान से विस्फोट किया गया उल्कापिंड अंतरिक्ष में 10,000 किलोमीटर तक बिखरा, देखें तस्वीर...

‘डबल एस्टेरॉयड रीडायरेक्शन टेस्ट’ (DART) के अंतरिक्षयान ने इरादतन डाइमॉरफोस नाम के उल्कापिंड को 26 सितंबर को टक्कर मारी थी. यह पहला ग्रह रक्षा परीक्षण था जिसमें एक अंतरिक्ष यान के प्रभाव ने एक क्षुद्रग्रह की कक्षा को बदलने का प्रयास किया था.

Advertisement
Read Time: 10 mins
वॉशिंगटन:

चिली के एक टेलीस्कोप (Telescope) द्वारा ली गई एक नई तस्वीर (Pictures) से पता चला कि नासा (NASA) के ‘डार्ट' (DART) अंतरिक्ष यान द्वारा इरादतन टक्कर मारकर जिस उल्कापिंड (Asteroid) को तोड़ा था उसका मलबा हजारों किलोमीटर के दायरे में फैला है. ‘डबल एस्टेरॉयड रीडायरेक्शन टेस्ट' (DART) के अंतरिक्षयान ने इरादतन डाइमॉरफोस नाम के उल्कापिंड को 26 सितंबर को टक्कर मारी थी. डाइमॉरफोस वास्तव में डिडमोस नाम के क्षुद्रग्रह का पत्थर था. यह पहला ग्रह रक्षा परीक्षण था जिसमें एक अंतरिक्ष यान के प्रभाव ने एक क्षुद्रग्रह की कक्षा को बदलने का प्रयास किया था.

डार्ट की टक्कर के दो दिन बाद खगोलविदों ने चिली में 4.1-मीटर दक्षिणी खगोल भौतिकी अनुसंधान (SOAR) टेलीस्कोप का उपयोग क्षुद्रग्रह की सतह से उड़ी धूल और मलबे के विशाल ढेर की तस्वीरों को लेने के लिये किया.

नई तस्वीरों में धूल के निशान को दिखाती है - इजेक्टा जिसे सूर्य के विकिरण दबाव से दूर धकेल दिया गया है, जैसे धूमकेतु की पूंछ - केंद्र से देखने के क्षेत्र के दाहिने किनारे तक फैली हुई है.

शोधकर्ताओं ने कहा कि जिस समय यह तस्वीरें ली गई उस समय डिडमोस की पृथ्वी से दूरी टक्कर के बिंदु से कम से कम 10,000 किलोमीटर के बराबर होगी.

लोवेल वेधशाला के टैडी कारेटा ने कहा, “यह अद्भुत है कि हम टक्कर के बाद के दिनों में संरचना और उसकी सीमाओं की इतनी स्पष्ट तस्वीरें लेने में सक्षम थे.”

Advertisement
Featured Video Of The Day
Indian Railways: क्या Platform Ticket के साथ कर सकते हैं ट्रेन में सफर? जानें क्या कहता है नियम
Topics mentioned in this article