चीन में आए 6.2 तीव्रता के भूकंप ने मचाई तबाही, 111 से अधिक लोगों की मौत

Massive Earthquake in China: सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की एक रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को चीन के गांसु-किंघई सीमा क्षेत्र में भूकंप आने से 111 लोगों की मौत हो गई.

Advertisement
Read Time: 24 mins

China Earthquake News चीन में भूकंप के तेज झटके...

बीजिंग:

चीन के गांसु प्रांत में सोमवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस (China Earthquake) किए गए. चीन के गांसू प्रांत और पड़ोसी किनघई प्रांत में सोमवार आधी रात को आए 6.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 111 लोगों की मौत हो गई. चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के अनुसार, सोमवार रात 11 बजकर 59 मिनट पर इस क्षेत्र में हल्का भूकंप आया और भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर की गहरायी में स्थित था. विशेषज्ञों ने बताया कि हल्के भूकंप से बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान होता है.सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि भूकंप से मकान ढहने समेत काफी नुकसान हुआ और लोग खुद को सुरक्षित बचाने के लिए सड़कों पर भाग गए.

सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आपदा रोकथाम और राहत के लिए चीन के राष्ट्रीय आयोग और आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने स्तर-IV आपदा राहत आपातकाल को सक्रिय कर दिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि आपदा के प्रभाव का आकलन करने और स्थानीय राहत कार्यों के लिए मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में एक कार्य दल भेजा गया है.

Advertisement

बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा

किंघाई प्रांत तिब्बत हिमालय क्षेत्र से सटा हुआ है जहां महाद्वीपीय प्लेटों के खिसकने के कारण अक्सर भूकंप आने का खतरा रहता है. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने क्षेत्र के प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से बताया कि भूकंप से घरों, सड़कों के साथ-साथ अन्य बुनियादी ढांचे को भी नुकसान पहुंचा है. स्थानीय मौसम विज्ञान प्राधिकारियों के अनुसार, भीषण ठंड की चपेट में आए जिशिशान में मंगलवार को पारा शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे तक जा सकता है. प्रांतीय दमकल एवं बचाव विभाग ने आपदाग्रस्त क्षेत्र में 580 बचावकर्मियों, 12 खोजी कुत्तों और 10,000 से अधिक उपकरण भेजे हैं.

Advertisement

हरसंभव प्रयास करने का आदेश दिया गया

रेलवे प्राधिकरण ने भूकंप प्रभावित क्षेत्र में यात्री और मालवाहक ट्रेन निलंबित कर दी है और रेलवे की पटरियों की सुरक्षा जांच का आदेश दिया है. गांसु के सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख हू चांगशेंग और गांसु के गवर्नर रेन झेन्हे बचाव और राहत प्रयासों की कमान संभालने के लिए आपदा प्रभावित क्षेत्र में पहुंच गए हैं. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भूकंप के बाद हताहतों की संख्या कम करने के लिए हरसंभव प्रयास करने का आदेश दिया है.

Advertisement

बता दें कि अगस्त में, पूर्वी चीन में 5.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें 23 लोग घायल हो गए और दर्जनों इमारतें ढह गईं. सितंबर 2022 में, सिचुआन प्रांत में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें लगभग 100 लोग मारे गए थे. साल 2008 में 7.9 तीव्रता के भूकंप में 87,000 से अधिक लोग मारे गए या लापता हो गए, जिनमें 5,335 स्कूली छात्र भी शामिल थे.

Advertisement

ये भी पढ़ें-  "अच्छा हो, इज़रायली हम सभी को मार ही डालें..." : इज़रायली फ़ौज लौटी, लेकिन ग़ाज़ा का अस्पताल बना मलबे का ढेर

ये भी पढ़ें- "इस्लामी संस्कृति और यूरोप के बीच तालमेल की समस्या है..." : इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी
 

Topics mentioned in this article