'पहली बार इंसान से कुत्ते में फैला' Monkeypox, WHO ने कहा- नहीं हैं हैरान

"दोनों आदमियों के लक्षण दिखाई देने के 12 दिन बाद उनके 4 साल के इटेलियन ग्रेहाउंड कुत्ते (Dog) में भी मंकीपॉक्स (Monkeypox) के लक्षण दिखने शुरू हुए. - द लैंसेट  

Advertisement
Read Time: 5 mins
M

दुनिया में बढ़ते मंकीपॉक्स (Monkeypox) के खतरे के बीच इंसानों (Humans) से कुत्ते (Dog) में मंकीपॉक्स वायरस संक्रमण का पहला संभावित मामला सामने आया है. लाइवसाइंस.कॉम के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन की रोजमंड लेविस ने वॉशिंगनट पोस्ट से कहा, " यह पहली बार है जब हमें इंसानों से जानवरों में मंक्रीपॉक्स का संक्रमण फैलने के बारे में पता चल रहा है." उन्होंने कहा कि, " यह एक नई जानकारी है लेकिन यह हैरान करने वाली नहीं है. यह कुछ ऐसा है जिस पर हम नज़र बनाए हुए थे." 

मंकीपॉक्स आम तौर पर इंसानों से इंसानों में संक्रमित व्यक्ति के घावों, फोड़ों, शारीरिक तरल पदार्थों के सीधे संपर्क में आने से फैलता है. इसमें पस, लार भी शामिल है. या फिर कपड़े और चादरों जैसी संक्रमित वस्तुओं के संपर्क में आने से भी मंकीपॉक्स फैल सकता है. ऐसा अधिकतर सेक्स के दौरान होता है लेकिन यह गैर यौन संपर्क से भी हो सकता है.   

सीएनएन के मुताबिक, फ्रांस की राजधानी पेरिस  में अपने एक पालतू कुत्ते के साथ रहने वाले दो आदमियों को मंकीपॉक्स संक्रमण होने की संभावना बनी. इन तीनों को ही मंकीपॉक्स होने का संदेह था. 

दोनों आदमी यौन संबंध में थे और उन्हें जून की शुरुआत में पेरिस के एक अस्पताल में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया. द लेंसेट जर्नल में पिछले हफ्ते प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक दोनों आदमियों के लक्षण दिखाई देने के 12 दिन बाद उनके 4 साल के इटेलियन ग्रेहाउंड कुत्ते में भी लक्षण दिखने शुरू हुए.  

इसके बाद कुत्ते को भी फोड़े होने शुरू हुए और उसे भी अपने मालिकों की तरह मंकीपॉक्स के संक्रमित पाया गया. 

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: जब मौलवी के मुंह से राम-राम सुना...CM Yogi ने सुनाया किस्सा