नेता परिजनों को भ्रष्टाचार से दूर रखने के लिए सख्त नियम बनाएं : चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग

चीन के राष्‍ट्रपति ने कहा, ‘‘जब भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रयासों की बात आती है तो उन्हें (नेताओं) अपने परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और अपने निजी कर्मचारियों के लिए सख्त नियम बनाने चाहिए.’’

Advertisement
Read Time: 19 mins
बीजिंग :

चीन (China) के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) ने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ अधिकारियों को व्यक्तिगत ईमानदारी बनाए रखने, रिश्तेदारों को भ्रष्टाचार से दूर रखने के लिए सख्त नियम निर्धारित करने और ‘‘विदेशी उदाहरणों'' का आंख बंद करके अनुसरण करने से बचने की चेतावनी दी है. चिनफिंग (70) ने 22 दिसंबर को हुई पार्टी की अहम बैठक में कहा,‘‘सीपीसी (चीनी कम्युनिस्ट पार्टी) की केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्यों को मार्क्सवादी राजनेताओं के मानकों के अनुसार खुद पर कठोर नियंत्रण लागू करना चाहिए, जिससे पूरी पार्टी के लिए व्यक्तिगत अखंडता और आत्म-अनुशासन बनाए रखने में एक उदाहरण स्थापित किया जा सके.''इस बैठक का ब्यौरा रविवार को आधिकारिक मीडिया ने जारी किया. 

राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘जब भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रयासों की बात आती है तो उन्हें (नेताओं) अपने परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और अपने निजी कर्मचारियों के लिए सख्त नियम बनाने चाहिए.''

पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग के बाद शी लगातार तीसरी बार सत्ता में बने रहने वाले एकमात्र चीनी नेता हैं. 

10 लाख से अधिक अधिकारियों को किया दंडित 

वर्ष 2012 में पार्टी का नेतृत्व संभालने के बाद से चिनफिंग भ्रष्टाचार विरोधी अभियान जारी रखे हुए हैं. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, तब से कई शीर्ष सैन्य जनरलों सहित दस लाख से अधिक अधिकारियों को दंडित किया गया है. 

Advertisement
पोलित ब्‍यूरो सदस्‍यों ने की अपने काम की चर्चा 

चिनफिंग की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई आत्म-आलोचना बैठक में, प्रत्येक पोलित ब्यूरो सदस्य ने बारी-बारी से अपने काम के बारे में चर्चा की. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* चीन में रहस्यमयी तरीके से कहां गायब हो रहे नेता और अधिकारी?
* आखिर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को तानाशाह क्यों मानते हैं बाइडेन? सिंघम का क्या है कनेक्शन?
* "इजरायल को भी आत्मरक्षा का अधिकार": हमास से युद्ध के बीच चीन के रुख में बदलाव

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव संवैधानिक तौर पर कितना कठिन? | Hot Topic
Topics mentioned in this article