जपान की एयरलाइंस ने गुरुवार को साइबर अटैक की जानकारी दी और कहा कि इसका असर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स पर हो सकता है लेकिन बाद में एयरलाइंस ने कहा कि उन्हें दिक्कत का पता चल गया है और उन्होंने उसका समाधान कर लिया है. लोकल मीडिया के मुताबिक इस वजह से जापान एयरलाइंस (जेएएल) की नो घरेलू फ्लाइट्स में देरी हुई, जो देश की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइंस है.
जेएएल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट करते हुए लिखा, हमने परेशानी की पहचान करते हुए उसका समाधान कर लिया है और अब हम सिस्टम का रिकव्री स्टेटस चेक कर रहे हैं. उन्होंने पोस्ट में आगे कहा,"आज रवाना होने वाली घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों उड़ानों की बिक्री स्थगित कर दी गई है. किसी भी असुविधा के लिए हम खेद व्यक्त करते हैं."
इससे पहले गुरुवार सुबह जेएएल की स्पोक्सवुमन ने एएफपी को बताया था कि कंपनी पर साइबर अटैक किया गया है और इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी दी थी कि इस वजह से फ्लाइट्स में देरी हो सकती है या फिर फ्लाइट्स को रद्द भी किया जा सकता है.
एक्स पर अपनी पोस्ट में जेएएल ने कहा कि गुरुवार सुबह 7:24 बजे से ही वो नेटवर्क प्रोब्लम का सामना कर रही है और इसका असर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स पर हो सकता है. इसमें आगे कहा गया कि नेटवर्क प्रोब्लम के कारण का सुबह 8:56 बजे पता चला था.
मुख्य कैबिनेट सचिव योशिमासा हयाशी ने बृहस्पतिवार को एक नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि परिवहन मंत्रालय ने जेएएल को सिस्टम को बहाल करने और प्रभावित यात्रियों को समायोजित करने के प्रयासों में तेजी लाने के लिए कहा है.
टेलीविजन फुटेज में तोक्यो के हानेडा हवाई अड्डे पर कई यात्री टर्मिनलों में भीड़ दिखी, क्योंकि यह हमला साल के अंत में छुट्टियों के मौसम में हुआ. नए साल की छुट्टियों के लिए इस सप्ताहांत से कार्यालय बंद हो जाएंगे. यह साल का सबसे बड़ा उत्सव है, जब लाखों लोग शहरों से अपने गृहनगर वापस जाते हैं. (इनपुट भाषा से भी)