''यह अपराध है'' : UAE ने युद्ध के कारण भाग रहे यूक्रेनियन के प्रवेश पर सख्त रुख अपनाया

यूएई का निर्णय मंगलवार को प्रभावी हो गया, दूतावास ने अपने फेसबुक पेज पर नागरिकों को एक नोटिस में बिना कोई कारण बताए कहा. अमीराती अधिकारियों ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया

Advertisement
Read Time: 11 mins
दुबई:

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने यूक्रेनी नागरिकों के लिए वीजा छूट को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है. अरब के इस खाड़ी देश में कीव के दूतावास ने कहा, यूक्रेन में चल रहे युद्ध के कारण एक साथ हजारों लोग यूक्रेन से भाग रहे हैं. यूएई का निर्णय मंगलवार को प्रभावी हो गया. दूतावास ने अपने फेसबुक पेज पर नागरिकों के लिए जारी किए गए एक नोटिस में इसका कोई कारण नहीं बताया. अमीरात के अधिकारियों ने इस मामले में कमेंट के अनुरोध का जवाब नहीं दिया.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार दुबई में यूक्रेनियन अन्ना गोंचार्नको छुट्टी मना रही हैं. रॉयटर्स से बात करते हुए उन्होंने इस फैसले की निंदा की और कहा कि यह वह समय है जब "पूरी दुनिया मदद कर रही है." वे नीदरलैंड में रहती हैं, लेकिन उसकी बेटी अपने पिता के साथ कीव में रहती है.

उन्होंने दुबई एक्सपो वर्ल्ड फेयर में यूक्रेन पैवेलियन के बाहर रोते हुए कहा कि "मुझे लगता है कि अगर वे यूक्रेनियन को अभी देश में प्रवेश नहीं करने देते हैं और वीजा की आवश्यकता होती है तो यह वास्तव में एक देश (UAE) अपराध कर रहा है . इस समय उन्हें वीजा कैसे प्राप्त करना चाहिए, यह असंभव है." 

रूस के आक्रमण के बाद से 6,50000 से अधिक लोग यूक्रेन से पड़ोसी यूरोपीय राज्यों में भाग गए हैं. यूरोपीय संघ ने कहा है कि वह लाखों शरणार्थियों के लिए तैयारी कर रहा है.

यूएई ने इस संघर्ष को लेकर तटस्थ रुख अपनाया है. उसने युद्धविराम करने और कूटनीति का उपयोग करने का आह्वान किया है. यूएई ने बुधवार को मीडिया से कहा कि वह यूक्रेन में नागरिकों को 5 मिलियन डॉलर की सहायता प्रदान करेगा. 

वर्ल्ड फेयर के लिए दुबई जा रहीं इन्ना और उनकी बेटी सोनिया काला सागर के बंदरगाह शहर ओडेसा में हैं. वे भी अपने परिवार और दोस्तों के लिए चिंतित हैं. इन्ना, जो कि अपना सरनेम बताने से इनकार किया, ने कहा कि "यह बहुत भयानक है, बहुत दुखद है. हम अपने दोस्तों के लिए, अपने परिवार के लिए घबराए हुए हैं क्योंकि वे वहां हैं और देश नहीं छोड़ सकते." 

Advertisement

सोनिया घर जाना चाहती हैं. उन्होंने कहा कि "इस साल मुझे ग्रेजुएट होना था. अब मुझे नहीं पता कि कल क्या होगा ... कृपया हमारे देश में युद्ध बंद करो, यह बहुत डरावना है." 

Featured Video Of The Day
Nitin Gadkari Exclusive: PM बनने के ऑफर से Rahul Gandhi तक...नितिन गडकरी ने दिया हर सवाल का जवाब