लेबनान पर जमीनी हमले की तैयारी में इजरायल, सेना प्रमुख ने सैनिकों को अलर्ट पर रखा

इजरायल (Israel) के सेना प्रमुख हरजी हलेवी ने सैनिकों को हिज्‍बुल्लाह (Hezbollah) के खिलाफ लेबनान में संभावित जमीनी हमले के लिए तैयार रहने के लिए कहा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
यरूशलेम:

इजरायल (Israel) के सेना प्रमुख ने बुधवार को सैनिकों से लेबनान में हिज्‍बुल्लाह (Hezbollah) के खिलाफ संभावित जमीनी हमले के लिए तैयार रहने के लिए कहा है. साथ ही सेना ने एक बयान में कहा गया है कि इजरायल के युद्धक विमानों ने लेबनान में सैकड़ों घातक हमले किए हैं. उधर, अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने संभावित जमीनी हमले को लेकर अलर्ट पर रखे जाने के बाद पूर्ण युद्ध की संभावना को लेकर चेतावनी दी है.

लेफ्टिनेंट जनरल हरजी हलेवी ने एक टैंक ब्रिगेड को बताया, "हम पूरे दिन हमला कर रहे हैं, आपके प्रवेश की संभावना के लिए जमीन तैयार करने के लिए और हिज्‍बुल्लाह पर हमला जारी रखने के लिए भी." 

नहीं रुकेगा सैन्‍य अभियान : नेतन्‍याहू

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हिज्‍बुल्लाह के खिलाफ इजरायल का सैन्य अभियान तब तक नहीं रुकेगा, जब तक कि उत्तरी निवासी सुरक्षित रूप से अपने घरों में नहीं लौट जाते. 

इजरायल की चेतावनी उस वक्‍त आई है, जब हिज्‍बुल्लाह ने कहा कि उसने तेल अवीव के बाहरी इलाके में इजरायल की जासूसी एजेंसी मोसाद के मुख्यालय को निशाना बनाया है. 

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जवाबी इजरायली हमलों में 51 लोग मारे गए और 223 घायल हो गए, जिनमें हिज्‍बुल्लाह के पारंपरिक गढ़ के बाहर पहाड़ी इलाके भी शामिल थे. 

इजरायल ने कहा है कि उसने पूरे लेबनान में समूह के सैकड़ों ठिकानों सहित 60 हिज्‍बुल्लाह की खुफिया साइटों को निशाना बनाया है. 

Advertisement

बाइडेन ने दी हमले को लेकर दी चेतावनी 

उधर, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली सैनिकों को संभावित जमीनी कार्रवाई के लिए अलर्ट पर रखे जाने के बाद पूर्ण युद्ध की संभावना को लेकर चेतावनी दी है. बाइडेन ने ब्रॉडकास्टर एबीसी को बताया कि पूर्ण युद्ध संभव है. 

उन्‍होंने कहा, "मुझे लगता है कि समझौता करने का अवसर अभी भी मौजूद है जो पूरे इलाके को मौलिक रूप से बदल सकता है."

Advertisement

बाइडेन ने कहा कि लेबनान युद्धविराम की "संभावना" थी, लेकिन "मैं इसे बढ़ा-चढ़ाकर नहीं बताना चाहता." 

अमेरिका इजरायल का प्रमुख समर्थक है  और बाइडेन ने बुधवार को पहले कहा था कि व्‍यापक पैमाने पर युद्ध किसी के हित में नहीं है. 

Featured Video Of The Day
India-China Border Dispute: भारत से कुछ मतभेदों को कम करने में सहमति बनाने में हुए सफल - चीन
Topics mentioned in this article