"इजरायल एक खूनी और कठिन युद्ध लड़ रहा है", गाज़ा वॉर के 6 महीने होने पर बोले राष्ट्रपति हर्ज़ोग

राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग ने कहा, "हमारी बहनों और भाइयों के खिलाफ, हमारे राज्य के खिलाफ, मानवता के खिलाफ इस अपराध को आधा साल हो गया है. खूनी और कठिन युद्ध को शुरू हुए छह महीने हो गए हैं."

Advertisement
Read Time: 2 mins
7

राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग ने रविवार को इज़रायल-हमास युद्ध के 6 महीने पूरे होने पर एक बयान में कहा कि, "इजरायल एक खूनी और कठिन युद्ध लड़ रहा है". हर्ज़ोग ने शनिवार को कहा कि, "कल सुबह 6 बजकर 29 मिनट पर हम क्रूर आतंकवादी हमले और भीषण नरसंहार के छह महीने पूरे कर रहे हैं". बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास ने दक्षिणी इज़रायल पर हमला किया था, जिसकी वजह से इस युद्ध की शुरुआत हुई थी. 

राष्ट्रपति ने कहा, "हमारी बहनों और भाइयों के खिलाफ, हमारे राज्य के खिलाफ, मानवता के खिलाफ इस अपराध को आधा साल हो गया है. खूनी और कठिन युद्ध को शुरू हुए छह महीने हो गए हैं." हर्ज़ोग की टिप्पणी सेना की उस घोषणा के बाद आई है जिसमें उसने एलाद काटज़िर का शव बरामद करने की जानकारी दी है. एलाद काटज़िर एक बंधक था जिसकी जनवरी में गाजा में कैद में हत्या कर दी गई थी.

इज़रायली आंकड़ों के अनुसार, 7 अक्टूबर को हमास के हमले में दक्षिणी इज़रायल में 1,170 लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे. सेना का कहना है कि फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा पकड़े गए 250 बंधकों में से 129 गाजा में बचे हैं, जिनमें 34 को मृत मान लिया गया है. 

हमास द्वारा संचालित क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, हमास के खिलाफ इजरायल के जवाबी हमले में गाजा में कम से कम 33,137 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं. 

यह भी पढ़ें : ईरान से तनाव के बीच, इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह ट्रेनिंग कैंप पर किया हवाई हमला

यह भी पढ़ें : "यह भयानक युद्ध अब खत्म हो जाना चाहिए" : इजरायल हमास वॉर पर बोले ऋषि सुनक

Featured Video Of The Day
Odisha News: Vedanta Group की रिफाइनरी के बांध में दरार आने से कई इलाके जलमग्न | NDTV India
Topics mentioned in this article