2 months ago

इजरायल ने ईरान के इस्फहान शहर पर हमला (Israel-Iran War) किया है, जिसके बाद ईरान ने अपनी वायु रक्षा प्रणाली सक्रिय कर दी और उड़ानें निलंबित कर दी. इसके बाद से मिडिल ईस्ट में तनाव और बढ़ गया. ये हमला ईरान द्वारा इजरायल पर मिसाइलें और ड्रोन से किए गए हमले का जवाब माना जा रहा है. ईरानी न्यूज एजेंसी के अनुसार- आसमान में ईरानी हवाई सुरक्षा सक्रिय कर दी गई है. इस्फहान के पूरब और इस्फहान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास तीन विस्फोट हुए हैं. इजरायली मीडिया ने बताया कि इस्फहान शहर को निशाना बनाकर मिसाइल हमला किया गया है. शुक्रवार सुबह तेल अवीव में किरया सैन्य मुख्यालय में कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. हालांकि ईरान ने कहा कि कोई मिसाइल हमले नहीं हुए, ड्रोन हमले हुए हैं. ईरानी राज्य मीडिया ने कहा कि मध्य प्रांत इस्फहान के आसमान में कई छोटी उड़ने वाली चीजों को गोली मार दी गई. ईरानी मीडिया ने बताया कि तेहरान,इस्फहान और शिराज के  लिए उड़ानें निलंबित कर दी गईं.

Apr 19, 2024 13:27 (IST)

भारत ने जारी की एडवाइजरी, ईरान-इजरायल की यात्रा ना करने की सलाह

इन सब के बीच भारत ने अपने सभी नागरिकों से फिलहाल ईरान और इजरायल की यात्रा ना करने को कहा है. विदेश मंत्रालय ने इन देशों की यात्रा करने की तैयारी कर रहे लोगों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की है. जिसमें इन लोगों से ऐसा ना करने को कहा गया है. 

Apr 19, 2024 13:26 (IST)

धमाके से बड़ी क्षति या बड़ा विस्फोट नहीं हुआ : ईरान की मीडिया

इजरायली मिसाइलों ने ईरान के कुछ इलाकों को निशाना बनाया है. इस हमले को लेकर ईरान की मीडिया ने कहा है कि इससे ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है. IRNA समाचार एजेंसी ने कहा कि रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि कोई बड़ी क्षति या बड़ा विस्फोट नहीं हुआ. 

Advertisement
Apr 19, 2024 13:12 (IST)

एलन मस्क ने की ये अपील

दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क ने मिडिल ईस्ट के दो देशों इजरायल और ईरान (Israel-Iran Conflict) के बीच बढ़ते तनाव के बीच शांति का आह्वान किया है, जो गाजा संघर्ष की वजह से पूरी तरह से युद्ध के मुहाने पर खड़े हैं. स्पेसएक्स के मालिक ने एक रॉकेट की फोटो शेयर करते हुए कहा कि हमें एक-दूसरे पर नहीं, बल्कि तारों पर रॉकेट भेजने चाहिए. उनकी ये एक्स पोस्ट एक ईरानी हवाई अड्डे पर इजरायली हमले की रिपोर्ट सामने आने के कम से कम एक घंटे बाद आई. पढ़ें पूरी खबर

Apr 19, 2024 13:10 (IST)

ईरान-इजरायल तनाव के बीच शेयर बाजार में भारी गिरावट

ग्लोबल मार्केट से मिले कमजोर संकेतों और मिडिल ईस्ट में जारी तनाव के बीच शेयर बाजार में हर दिन गिरावट देखी जा रही है. वहीं, पश्चिम एशिया में ईरान-इजरायल के बीच बढ़ते तनाव (Iran vs Israel) का असर निवेशकों की धारणा पर पड़ने से बाजार में लगातार पांच सत्र से गिरावट जारी है. इस बीच,आज सेंसेक्स (Sensex) 489.34 अंक (0.68%) की गिरावट के साथ 71,999.65 पर और निफ्टी (Nifty) 134.35 अंक (0.61%) के नुकसान के साथ 21,861.50 पर खुला. हालांकि इसके बाद शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रहा.

Apr 19, 2024 11:53 (IST)

एयरपोर्ट पर धमाकों के बाद बाहरी हमले की कोई खबर नहीं : AFP

ईरान के मध्य प्रांत में विस्फोटों के बाद बाहरी हमले की कोई रिपोर्ट नहीं : AFP

Apr 19, 2024 11:29 (IST)

तेहरान के मुख्य हवाई अड्डे से उड़ाने फिर शुरू : AFP

स्टेट मीडिया का कहना है कि तेहरान के मुख्य हवाई अड्डे से उड़ानें फिर शुरू हो गईं: समाचार एजेंसी AFP

Advertisement
Apr 19, 2024 11:27 (IST)

ईरान के लिए उड़ानें रद्द

दुबई की फ्लाईदुबई एयरलाइन ने एक बयान में कहा गया कि ऑफिश्यिल अलर्ट मिलने के बाद शुक्रवार को ईरान के लिए उड़ानें रद्द कर दी हैं : AFP

Apr 19, 2024 11:24 (IST)

'कोई बड़ा नुकसान नहीं'- ईरान मीडिया

धमाकों की आवाज सुनने के बाद ईरान मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया- 'कोई बड़ा नुकसान नहीं'

Advertisement
Apr 19, 2024 11:08 (IST)

इजरायली सेना ने कहा- इस समय कोई टिप्पणी नहीं कर सकते

ईरान में विस्फोटों की रिपोर्ट के बाद इजराइली सेना का कहना है कि 'इस समय कोई टिप्पणी नहीं कर सकते ': समाचार एजेंसी AFP

Apr 19, 2024 11:05 (IST)

इस्फ़हान में परमाणु संयंत्र 'पूरी तरह से सुरक्षित'

ईरान मीडिया का कहना है कि इस्फ़हान में परमाणु संयंत्र 'पूरी तरह से सुरक्षित': समाचार एजेंसी AFP

Advertisement
Apr 19, 2024 11:04 (IST)

ईरान ने कहा- ड्रोन मार गिराए, फिलहाल कोई मिसाइल हमला नहीं

ईरान का कहना है कि ड्रोन मार गिराए गए, 'फिलहाल कोई मिसाइल हमला नहीं': समाचार एजेंसी AFP

Topics mentioned in this article