नेतन्याहू के घर पर हिजबुल्लाह के हमले के बाद इजरायल ने किया बड़ा पलटवार..बेरूत पर बरसाए बम

हिजबुल्लाह और किसी अन्य आतंकवादी समूह ने इजरायल पर हुए ड्रोन हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास पर हिजबुल्लाह की तरफ से हुए हमले के प्रयास का इजरायल की तरफ से जवाब दिया गया है. इजरायल की सेना ने बेरूत पर बम बरसाए हैं. इससे पहले इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू हिजबुल्लाह को चेतावनी दी थी कि उनकी और उनकी पत्नी की हत्या का कथित प्रयास एक "गंभीर गलती" है. उन्होंने कहा था कि जो कोई भी इजरायल के नागरिकों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा उसे भारी कीमत चुकानी होगी. नेतन्याहू का बयान उस घटना के बाद सामने आया है जिसमें हिजबुल्लाह की तरफ से उनके आवास को टारगेट कर ड्रोन हमले किए गए थे.

  1. इजरायल की तरफ से शनिवार को दावा किया गया कि बेंजामिन नेतन्याहू के आवास पर हुए हमले के जवाब में बेरूत में ईरान समर्थित समूह हिजबुल्लाह के ठिकानों पर सेना की तरफ से जवाबी कार्रवाई की गयी. 

  2. शनिवार को एक्स पर एक पोस्ट में,  नेतन्याहू ने हिजबुल्लाह को "ईरान का प्रॉक्सी" बताया था और कहा था कि हत्या का प्रयास उन्हें या इज़राइल को देश के दुश्मनों के खिलाफ युद्ध जारी रखने से नहीं रोकेगा.

  3. हमास द्वारा गाजा में इजरायली हमले में उसके प्रमुख याह्या सिनवार के मारे जाने की पुष्टि के एक दिन बाद शनिवार को नेतन्याहू के आवास पर एक ड्रोन हमला किया गया. 

  4. इज़रायली सेना ने कहा कि शनिवार को लेबनान से तीन ड्रोन दागे गए और दो को रोक दिया गया.

  5. अब तक न तो हिजबुल्लाह और न ही किसी अन्य आतंकवादी समूह ने ड्रोन हमले की जिम्मेदारी ली है.

  6. सिनवार कथित तौर पर 7 अक्टूबर, 2023 को इज़राइल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड था, जिसमें 1,200 से अधिक इज़राइली मारे गए थे और 250 से अधिक को बंधक बना लिया गया था. 

  7. Advertisement
  8.  मैगन डेविड एडोम (एमडीए) बचाव सेवा ने बताया कि शनिवार को इजरायली शहर अक्को के निकट लेबनान से दागी गई म‍िसाइल की चपेट में आकर एक इजरायली व्यक्ति की मौत हो गई। म‍िसाइल उसके वाहन से टकरा गया.  एमडीए ने बताया कि 50 वर्षीय व्यक्ति को छर्रे लगे, जबकि उसके साथ एक अन्य व्यक्ति मामूली रूप से घायल हुआ है.

  9. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि सिनवार की हत्या, जो लंबे समय से इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) का एक प्रमुख उद्देश्य था, युद्ध के ‘‘अंत की शुरुआत'' का संकेत देगी। लेकिन उन्होंने स्पष्ट किया कि युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है.

  10. Advertisement
  11. अफगानिस्तान की कार्यवाहक सरकार ने हमास नेता याह्या सिनवार की मौत पर गहरी संवेदना व्यक्त की. इस बात की जानकारी प्रशासन के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने दी.

  12. भारत ने शुक्रवार को लेबनान को दवाइयों सहित 33 टन मानवीय सहायता भेजी. यह सहायता ऐसे समय में भेजी गयी है जब इजराइली सेना हिजबुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाकर हमले कर रही है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर बताया, ‘‘कुल 33 टन चिकित्सा आपूर्ति भेजी जा रही है. आज 11 टन चिकित्सा आपूर्ति की पहली खेप रवाना की गई.''

  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
Bahraich Violence Bulldozer Action: बहराइच में बुलडोजर कार्रवाई का Case Supreme Court पहुंचा
Topics mentioned in this article