इजरायल-हमास युद्ध का 1 साल और 7 बड़े सवाल, जिनका जवाब खोज रही दुनिया

हमास के हमले के बाद इजरायल की तरफ से की गई जवाबी कार्रवाई कितनी खतरनाक रही, इसका अंदाजा इससे लगा लीजिए कि हवाई हमलों में चौबीस घंटों में 300 फिलिस्तीनी मारे गए थे. तभी से गाजा ऐसे मानवीय संकट से जूझ रहा है जिसकी कल्पना करना भी मुश्किल ही होगा.

Advertisement
Read Time: 5 mins

आज इजरायल-हमास युद्ध को एक साल पूरा हो रहा है. लगातार एक साल ताबड़तोड़ हमलों में बदहाल गाजा में इजरायल की सेना ने अपनी घेराबंदी और कस दी है. इजरायली सेना ने गाजा के आसपास तैनाती बढ़ा दी है. ठीक एक साल पहले 7 अक्टूबर 2023 को हमास के हमले में 1200 इज़रायली मारे गए थे और करीब ढाई सौ लोगों को हमास ने अगवा कर लिया था. इसके जवाब में इज़रायली कार्रवाई में अब तक 41 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है. इस वक्त पश्चिम एशिया में जो संकट पैदा हुआ है, क्या वो खत्म होगा. इजरायल हमास जंग के 1 साल हो रहे हैं. लेकिन कई सवाल हैं. जिनका जवाब अभी मिलना बाकी है.

1. क्या गाजा पर इजरायल की बमबारी रुकेगी?

अब जब इजरायल और हमास के बीच युद्ध को एक साल पूरा हो चुका है. इस युद्ध में अब तक हजारों मासूम लोगों की जान जा चुकी है. दुनियाभर की नजरें अब इसी बात पर टिकी है कि आखिर युद्ध कब खत्म होगा.

2. गाजा की आम जनता की परेशानी कैसे खत्म होगी?

इजरायल के हमलों के बाद गाजा बड़े मानवीय संकट से जूझ रहा है. इस वक्त वहां लोग खुले आसमानों के नीचे रहने को मजबूर हैं. उनके पास खाने तक को नहीं है, घायलों को इलाज नहीं मिल पा रहा. दुनिया के बाकी हिस्सों से जो मदद पहुंच रही है, वो बेहद नाकाफी साबित हो रही है.

Advertisement

3. गाजा के लाखों विस्थापितों का क्या होगा?

गाजा में पैदा हुए मानवीय संकट ने लाखों लोगों को विस्थापित होने पर मजबूर कर दिया. गाजा में इजरायल की सैन्य कार्रवाई से पूरा इलाका मलबे के ढेर में तब्दील हो चुका है. अब लोग सुरक्षित स्थानों की तलाश में दर-दर भटक रहे हैं. अब 

Advertisement

4. क्या बंधक संकट खत्म होगा?

इजरायल और हमास युद्ध में कई लोगों को बंधक बना लिया गया था. जिन्हें छुड़ाने की काफी कवायद की गई. लेकिन अभी भी बहुत से बंधकों को छोड़ा नहीं गया है. हालांकि शुरुआती दौर में कई बंधकों को छोड़ा गया. लेकिन अभी भी बहुत से बंधक नहीं छोड़े गए.

Advertisement

5. क्या हमास फिर से कोई हमला इजरायल पर कर सकता है?

हमास के हमले के बाद से इजरायल ने आक्रामक रवैया अपना लिया था. इजरायल बार बार ये बात दोहरा चुका है कि वो हमास का खात्मा कर के ही दम लेगा. यही वजह है कि अभी भी इजरायल की सैन्य कार्रवाई जारी है. इस बीच सवाल ये उठ रहा है कि क्या हमास फिर इजरायल पर हमला करने की हिमाकत करेगा.

Advertisement

6. क्या पश्चिम एशिया में शांति बहाल होगी, या जंग और फैलेगी?

गाजा में इजरायल की सैन्य कार्रवाई सालभर से शुरू है. लेकिन अभी भी शांति की कवायद असफल ही रही है. इजरायल ने जिस तरह का आक्रामक रुख अपनाया हुआ है. उससे सवाल उठने लगा है कि क्या पश्चिम एशिया में शांति बहाल होगा या इस जंग का दायरा और बढ़ता जाएगा. 

7. क्या जंग में दूसरे देश भी पूरी तरह से शामिल हो जाएंगे

पहले रूस यूक्रेन युद्ध इसके बाद इजरायल और हमास में खूनी संघर्ष. वहीं दूसरी तरफ इजरायल को ईरान और लेबनान से भी चुनौती मिल रही है. इजरायल ने भी ईरान और लेबनान के खिलाफ सख्त रवैया अपनाया हुआ है और वो हमले करने से पीछे नहीं हट रहा. ईरान के खिलाफ हमले में इजरायल को अमेरिका का साथ मिल रहा है. अब ये सवाल उठने लगा है कि इस वक्त जो स्थिति बनी हुई है, क्या उन हालातों में दूसरा देश भी इस जंग में शामिल होगा.

इजरायल हमास की जंग से गाजा में बड़ा मानवीय संकट

हमास की ओर से 7 अक्टूबर के दिन इजरायल पर 20 मिनट के अंदर करीब 5 हजार रॉकेट दागे गए. हमास के लड़ाकों ने इजरायली नागरिकों, सैनिकों और विदेशी नागरिकों का अपहरण कर लिया है. उन्हें बंधक बनाकर सुरंग में रखा गया है. लड़ाके ज़मीन, समुद्र और हवाई रास्ते से इजरायल में दाखिल हुए. उन्होंने कई कस्बों और सैन्य ठिकानों में घुसपैठ की. जिसके बाद इजरायल ने जवावी कार्रवाई करते हुए हमास (Hamas group) के नियंत्रण वाले गाजा पट्टी (Gaza Border) में ताबड़तोड़ हमले किए थे.

गाजा में बिजली, भोजन, पानी सहित जरूरी सप्लाई बंद कर दिए थे. गाजापट्टी को 15 सालों में सबसे घातक दिन का सामना करना पड़ा था. इजरायल की तरफ से की गई जवाबी कार्रवाई कितनी खतरनाक रही, इसका अंदाजा इससे लगा लीजिए कि हवाई हमलों में चौबीस घंटों में 300 फिलिस्तीनी मारे गए थे. तभी से गाजा ऐसे मानवीय संकट से जूझ रहा है जिसकी कल्पना करना भी मुश्किल ही होगा.

इस बीच इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर लगातार हमले जारी हैं. बीती रात भी इजरायल ने बेरूत पर जमकर बम बरसाए... ये हमले हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर किए. बमबारी की वजह से चारों ओर तबाही का मंजर दिख रहा है. सड़कों पर मलबा जमा हो गया... बता दें कि बीते करीब 20 दिनों लगातार इजरायल के हमले जारी है.