अमेरिका के UN में गाजा युद्धविराम का प्रस्ताव रोकने के बाद हमास पर इजरायली हमले तेज, 6 लोगों की मौत

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब तक गाजा में इजरायली हमलों में 17,487 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
इजरायल की सेना ने शुक्रवार को कहा कि उसने 24 घंटों में गाजा में 450 ठिकानों पर हमला किया
फ़िलिस्तीन:

इजरायल और हमास के बीच युद्ध जारी है. गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों को लगातार निशाना बनाया जा रहा है. इस बीच संयुक्‍त राष्‍ट्र में युद्धविराम के लिए एक प्रस्‍ताव पेश किया गया, लेकिन अमेरिका ने इस प्रस्‍ताव पर वीटो लगा दिया है. इसके बाद इजरायल ने गाजा पट्टी पर हमले तेज कर दिये. एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास और फिलिस्तीनी प्राधिकरण ने अमेरिकी वीटो की तुरंत निंदा की... हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब तक गाजा में इजरायली हमलों में 17,487 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे.

बता दें कि संयुक्‍त राष्‍ट्र के पांच स्थायी सदस्य रूस, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस और अमेरिका हैं और ये देश किसी भी प्रस्ताव पर वीटो कर सकते हैं. हमास के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि दक्षिणी शहर खान यूनिस पर इजरायली हमले में छह लोगों की मौत हो गई, जबकि राफा में एक अलग हमले में पांच अन्य की मौत हो गई.

इजरायली आंकड़ों के मुताबिक, इजरायल पर 7 अक्टूबर को हुए हमले में 1200 लोगों की जान चली गई. इसके बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने हमास को खत्म करने की कसम खाई. इसके बाद से इजरायली सेना लगातार गाजा पट्टी पर हमले कर रही है. इससे गाजा के विशाल क्षेत्र मलबे में तब्दील हो गए हैं और संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि लगभग 80 प्रतिशत आबादी विस्थापित हो गई है. अब यहां भोजन, ईंधन, पानी और दवा की भारी कमी हो गई है.

Advertisement

उत्तर गाजा में बेइत लाहिया से विस्थापित महमूद अबू रयान ने कहा, "यह बहुत ठंडा है, और तम्बू बहुत छोटा है. मेरे पास केवल मेरे पहनने के कपड़े हैं, मुझे अभी भी नहीं पता कि आगे क्या होगा...?" संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक प्रस्ताव, जिसमें तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया गया था, उस पर अमेरिका ने शुक्रवार को वीटो लगा दिया.

Advertisement

इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने कहा कि युद्धविराम "हमास आतंकवादी संगठन के पतन को रोकेगा, जो युद्ध अपराध और मानवता के खिलाफ अपराध कर रहा है, और इसे गाजा पट्टी पर शासन जारी रखने में मदद करेगा."

Advertisement

इजरायल की सेना ने शुक्रवार को कहा कि उसने 24 घंटों में गाजा में 450 ठिकानों पर हमला किया है, जिसमें भूमध्य सागर में नौसैनिक जहाजों के हमलों के फुटेज दिखाए गए हैं. हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने उत्तर में गाजा शहर के पास 40 लोगों की मौत और जबालिया और मुख्य दक्षिणी शहर खान यूनिस में दर्जनों लोगों की मौत की सूचना दी.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- 

Featured Video Of The Day
Samarth: समावेशिता एक ऐसा कारण है जो मेरे दिल के करीब है: Union Minister Jayant Choudhary