इजरायल लेबनान को बख्शने के मूड में नहीं ! सीजफायर प्रस्ताव किया खारिज, कहा- हिजबुल्लाह को कुचलेंगे

इजरायल के सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी ने एक टैंक ब्रिगेड से बुधवार को बयान जारी कर कहा था कि वे लेबनान में घुसने की संभावना के लिए जमीन तैयार करने के लिए उसे निशाना बना रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

इजरायल लेबनान में इन दिनों जमकर तबाही मचा रहा है. हिजबुल्लाह (Hezbollah)  को कुचलने का कोई भी मौका वह अपने हाथ से नहीं जाने देना चाहता. शायद इसीलिए वह लेबनान में बड़े हमले की तैयारी में है. इजरायल (Israel Lebanon Attack) पिछले तीन दिनों में लेबनान में हिजबुल्लाह के 2,000 से ज्यादा ठिकानों को तबाह कर चुका है, ये तबाही फिलहाल रुकने वाली नहीं है. क्यों कि इजरायल सीज फायर के पक्ष में नहीं है. इजरायल के मंत्री ने लेबनान में युद्ध विराम को खारिज करते हुए हिजबुल्लाह को 'कुचलने' का आह्वान किया है. 

ये भी पढ़ें-लेबनान पर जमीनी हमले की तैयारी में इजरायल, सेना प्रमुख ने सैनिकों को अलर्ट पर रखा

लेबनान में युद्धविराम का प्रस्ताव खारिज

इजरायल के दक्षिणपंथी वित्त मंत्री बेजेल स्मोट्रिच ने गुरुवार को लेबनान में 21 दिन के युद्ध विराम के प्रस्ताव को खारिज कर दिया. उन्होंने लेबनान के सशस्त्र संगठन हिजबुल्लाह को "कुचलने" का आह्वान किया. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "नॉर्थ में अभियान का एक ही नतीजा होना चाहिए: हिजबुल्लाह को कुचलना और यहां के लोगों को नुकसान पहुंचाने की उसकी क्षमता को खत्म करना." 

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगियों द्वारा प्रस्तावित युद्ध विराम से हिजबुल्लाह को "पुनर्गठित" होने का समय मिल जाएगा, इसीलिए वह सीज फायर के पक्ष में नहीं है. 

लेबनान में घुसने की तैयारी कर रहा इजरायल

इजरायल के सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी ने एक टैंक ब्रिगेड से बुधवार को बयान जारी कर कहा था कि वे लेबनान में घुसने की संभावना के लिए जमीन तैयार करने के लिए उसे निशाना बना रहे हैं. इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू यह कसम खा चुके हैं कि हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल का सैन्य अभियान तब तक नहीं रुकेंगा,जब तक कि सीमा पार संघर्षों से विस्थापित उत्तरी निवासियों को सुरक्षित रूप से अपने घरों को वापस नहीं लौट जाते.

इजरायल ने ये चेतावनी ऐसे समय में दी है जब हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने तेल अवीव के बाहरी इलाके में मोसाद  के मुख्यालय को निशाना बनाया है. गाजा पर इजरायल के हमले के करीब साल भर में यह पहला ऐसा वाक्या है जब उसने कोसी बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. 

Featured Video Of The Day
Haryana की Politics में महिलाओं की भागीदारी आबादी की तुलना में काफी कम, जिम्मेदार कौन?