इराकी सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर की बगदाद में घर के बाहर गोली मारकर हत्या, वीडियो में कैद हुई घटना

शोर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक की वायरल क्रिएटर को एक अज्ञात हमलावर ने गोली मार दी, जो मोटरसाइकिल पर काले कपड़े और हेलमेट पहने हुए आया था. ओम एसयूवी में बैठी थी और वह उसकी ओर बढ़ा और उसे गोली मार दी. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

इराकी टिकटॉक स्टार ओम फहाद की शनिवार देर रात पूर्वी बगदाद के जोयौना जिले में उनके घर के बाहर हमले में गोली मारकर हत्या कर दी गई. इसकी जानकारी अल जजीरा द्वारा दी गई है. शोर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक की वायरल क्रिएटर को एक अज्ञात हमलावर ने गोली मार दी, जो मोटरसाइकिल पर काले कपड़े और हेलमेट पहने हुए आया था. ओम एसयूवी में बैठी थी और वह उसकी ओर बढ़ा और उसे गोली मार दी. 

अल जज़ीरा ने बताया कि आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि उसने हत्या की परिस्थितियों की जांच के लिए एक टीम गठित की है. ओम फहद, जिनका असली नाम गुफरान सावादी है, पॉप संगीत पर नृत्य करते हुए अपने वीडियो साझा करने के लिए टिकटॉक पर लगभग आधे मिलियन फॉलोअर्स के साथ लोकप्रिय थे.

फरवरी 2023 में, ओम को एक अदालत द्वारा छह महीने की जेल की सजा सुनाई गई थी, जिसने निर्धारित किया था कि उसके वीडियो में "अशोभनीय भाषण था जो विनम्रता और सार्वजनिक नैतिकता को कमजोर करता है". उनके कुछ वीडियो को दस लाख से अधिक बार देखा गया. उस समय पांच और ऑनलाइन कॉन्टेंट क्रिएटर्स को भी दो साल तक की जेल की सजा मिली, और अन्य के खिलाफ जांच शुरू की गई थी. 

जनवरी 2023 में इराकी आंतरिक मंत्रालय द्वारा इराकी समाज में "नैतिकता और पारिवारिक परंपराओं" की रक्षा के लिए एक कथित प्रयास में ओम फहद जैसे प्रभावशाली लोगों द्वारा ऑनलाइन पोस्ट की गई "अश्लील और अपमानजनक सामग्री" की खोज के लिए एक समिति शुरू करने के बाद ऐसा हुआ था.

अल जज़ीरा ने बताया कि उसने एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म भी बनाया है जहां इराकी यूजर को ऐसी किसी भी कॉन्टेंट को हटाए जाने की रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था. अधिकारियों ने उस समय दावा किया कि जनता ने मंच का स्वागत किया और जनता द्वारा हजारों रिपोर्टें दर्ज की गईं.

Advertisement

मंत्रालय की सख्ती के बाद कुछ ऑनलाइन क्रिएटर्स को माफी मांगने और अपनी कुछ पोस्ट हटाने के लिए मजबूर होना पड़ा था. जिनेवा स्थित यूरो-मेड ह्यूमन राइट्स मॉनिटर ने पिछले साल एक रिपोर्ट में कहा था कि उसे ओम फहद पर अभियोग लगाने का कोई आधार नहीं मिला.

यह भी पढ़ें : 

Featured Video Of The Day
Sanjiv Khanna बनेंगे देश के 51वें CJI | CJI DY Chandrachud ने सरकार को लिखी चिट्ठी
Topics mentioned in this article