इजरायल पर हमला करने की तैयारी में ईरान, क्षेत्रीय तनाव चरम पर : 10 पॉइंट्स

दमिश्क में ईरान के दूतावास पर इजरायली हमले (Israel Iran Tension) में दो ईरानी जनरलों की मौत के बाद ईरान बदले की आग में जल रहा है और जवाबी कार्रवाई की धमकी दी है, जिससे क्षेत्रीय तनाव बढ़ गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

दमिश्क में ईरान के दूतावास पर इजरायली हमले (Israel Iran Tension) में दो ईरानी जनरलों की मौत के बाद ईरान बदले की आग में जल रहा है और जवाबी कार्रवाई की धमकी दी है, जिससे क्षेत्रीय तनाव बढ़ गया है.

  1.  ईरान का मानना है कि दश्मिक में उनके दूतावास पर हमला उनके क्षेत्र पर हमले जैसा है, इसलिए सूत्रों का कहना है, लेबनान में हिजबुल्लाह जैसे प्रॉक्सी के बजाय ईरान इजरायली (Iran Israel Tension) धरती पर सीधे हमला कर सकता है. 
  2. संभावित युद्ध को देखते हुए भारत, फ्रांस और रूस समेत अन्य देशों ने अपने नागरिकों को ईराक और इजरायल की यात्रा न करने की सलाह दी है. 
  3. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उन्हें पहले से ही पता था कि ईरान जल्द ही इजरायल पर हमले की कोशिश करेगा. गाजा में इजरायल के सैन्य अभियान पर तनाव के बावजूद अमेरिका इजरायल का साथ देगा. उन्होंने कहा, "हम इजराइल की रक्षा के लिए समर्पित हैं, हम इजरायल का समर्थन करेंगे और उनकी सुरक्षा के लिए मदद करेंगे और ईरान को सफल नहीं होने देंगे."
  4. ईरानी सूत्रों और अमेरिका के राजनयिकों का कहना है कि तेहरान ने वाशिंगटन को संकेत दिया है कि वह तनाव बढ़ने से बचना चाहता है और जल्दबाजी नहीं करेगा.
  5. एक रक्षा अधिकारी ने कहा कि पेंटागन "क्षेत्रीय निरोध कोशिशों को मजबूत करने और अमेरिकी बलों की शक्ति को बढ़ाने के लिए क्षेत्र में अतिरिक्त तैयारी कर रहा है."
  6. वाशिंगटन का 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद से तेहरान के साथ कोई राजनयिक संबंध नहीं है. लेकिन फिर भी अपने सहयोगियों की खातिर वह ईरान के साथ बातचीत के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर रहा है.
  7. Advertisement
  8. ईरान के सर्वोच्च नेता, अयातुल्ला अली खामेनेई ने इस हफ्ते की शुरुआत में चेतावनी दी थी कि इज़रायल को "सजा मिलनी चाहिए और सजा मिलेगी." जिसके बाद उनके एक सलाहकार ने कहा था कि इजरायली दूतावास "अब सुरक्षित नहीं हैं."
  9. इज़रायली सेना ने कहा कि उसने नागरिकों को नए निर्देश जारी नहीं किए हैं, लेकिन उसकी सेनाएं हाई अलर्ट पर हैं और हर परिस्थिति को लेकर पूरी तरह से तैयार हैं. 
  10. Advertisement
  11. ईरान के पास इजरायल पर सीधे हमला करने में सक्षम मिसाइलें हैं. हाल के हफ्तों में, इजरायल ने भी अपनी हवाई सुरक्षा को मजबूत किया है, जिसने गाजा से हमास और लेबनान से हिजबुल्लाह द्वारा दागे गए हजारों रॉकेटों को रोक दिया था.
  12. बॉर्डर के दोनों तरफ हजारों नागरिक अपने घर छोड़कर भाग गए हैं. इजरायली सेना ने अपनी उत्तरी सीमा पर किसी भी हलचल के लिए अपने रिजर्व सैनिकों को वापस बुला लिया है.
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
Brijbhushan Singh का Vinesh Phogat पर आरोप, कहा बेईमानी कर ओलिंपिक में गईं | Hamaara Bharat
Topics mentioned in this article