फैक्ट चेक: क्या बेंजामिन नेतन्याहू ईरानी मिसाइल हमले से बचने के लिए बंकर में छिपने के लिए भागे, जानें वायरल वीडियो की सच्चाई

ईरान समर्थक सोशल मीडिया हैंडल ने एक वीडियो क्लिप साझा की, जिसमें कथित तौर पर बेंजामिन नेतन्याहू को एक कथित बंकर के गलियारों में भागते हुए दिखाया गया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

ईरानी सेना ने मंगलवार रात इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइलों की बौछार कर दी. इस हमले में मुख्‍य रूप से "सैन्य और सुरक्षा प्रतिष्ठानों" को निशाना बनाया गया है. जिसके बाद से इजरायल और ईरान में तनाव चरम पर पहुंचता दिख रहा है. अब इजरायल भी बदले की कार्रवाई की बात कर रहा है. इस बदले की कार्रवाई में इजरायल को अमेरिका समेत कई देशों का साथ मिलता दिख रहा है. ईरान के हमले के बाद इजरायल में भयंकर भागदौड़ मची थी, लोग मिसाइल हमलों के बचने के लिए सुरक्षित जगहों की तलाश में इधर-उधर तेजी से दौड़ते नजर आए.

सोशल मीडिया पर इजरायली पीएम का वीडियो वायरल

ईरान के बड़े रॉकेट हमले के बाद, सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को कथित तौर पर एक बंकर के अंदर छिपने के लिए भागते हुए दिखाया गया. जैसे ही ईरान की मिसाइलें, जिनमें से कुछ हाइपरसोनिक थी. इजरायल के हवाई क्षेत्र में दाखिल हुई, वैसे ही पूरे देश में अलर्ट सायरन बजने लगे, सायरन की आवाज सुनते ही हजारों लोग सुरक्षित जगह तलाशने लगे.

क्या है इस वीडियो की हकीकत

ईरान समर्थक सोशल मीडिया हैंडल ने एक वीडियो क्लिप साझा की, जिसमें कथित तौर पर बेंजामिन नेतन्याहू को एक कथित बंकर के गलियारों में भागते हुए दिखाया गया. एक पोस्ट में दावा किया गया, "ऐसे क्षण जब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ईरानी जवाबी कार्रवाई के सामने एक बंकर में भागते हैं." हालांकि, कथित वीडियो कम से कम तीन साल पुराना है, इस तथ्य की पुष्टि फेसबुक पर 2021 में उसी वीडियो को साझा करने वाले पोस्ट से होती है. मूल वीडियो में कथित तौर पर बेंजामिन नेतन्याहू को इजरायली संसद नेसेट के गलियारों से भागते हुए दिखाया गया है.

Advertisement

इजरायली पीएम की ईरान को चेतावनी 

नेतन्याहू ने ईरान के मिसाइल हमले को "एक बड़ी गलती" करार दिया और तेहरान को "इसकी कीमत चुकाने" की कसम खाई. उन्होंने कहा, "ईरान ने आज रात एक बड़ी गलती की और उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी, जो कोई भी हम पर हमला करेगा, हम उस पर हमला करेंगे." यह मिसाइल हमला इस साल ईरान द्वारा इजरायल पर दूसरा सीधा हमला है, इससे पहले अप्रैल में भी इसी तरह का हमला किया गया था, जिसे इजरायल और उसके सहयोगी देशों की सुरक्षा ने तुरंत दबा दिया था.

Advertisement

ईरान ने इजरायल पर क्यों किए हमले

ईरानी अधिकारियों के अनुसार, मंगलवार को किए गए हमले हाल ही में इजरायली सैन्य अभियानों में वरिष्ठ हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह और हमास नेता इस्माइल हनीयेह की हत्या का बदला लेने के लिए किए गए थे. भारत में इजरायली दूतावास के स्पोक्सपर्सन गाय नीर ने NDTV से खास बातचीत में कहा कि तेहरान को उचित जवाब दिया जाएगा. गाय नीर ने NDTV से कहा, "अगर वह (अयातुल्ला अली खामेनेई) इजरायल के साथ पूर्ण पैमाने पर युद्ध शुरू करने की योजना बनाते हैं, तो यह उनके (ईरान) लिए एक गलती होगी."  ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने दावा किया कि इजरायल की उन्नत रक्षा प्रणालियों के बावजूद, उसकी 90 प्रतिशत मिसाइलें सफलतापूर्वक अपने लक्ष्यों पर लगीं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Iran Israel War: लेबनान में घुसा इजरायल हर जगह त्राहिमाम | अब रूस भेजेगा मदद