तीसरे कार्यकाल में अविश्वसनीय रफ़्तार से आगे बढ़ रहा भारत : NDTV वर्ल्ड समिट में बोले PM नरेंद्र मोदी

PM नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा, "भारत की उपलब्धियों की लिस्ट काफ़ी लंबी है... ये तो सिर्फ़ 125 दिन हैं... हाल ही में भारत में डिजिटल फ़्यूचर पर चर्चा करने के लिए इंटरनेशनल असेम्बली आयोजित हुई... भारत में ही ग्लोबल फ़िनटेक फ़ेस्टिवल भी हुआ...

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

NDTV World Summit में बोलते हुए पीएम नरेंद्र मोदी.

नई दिल्ली:

PM Narendra Modi at NDTV World Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अपने पहले दोनों कार्यकालों की उपलब्धियों का ज़िक्र करते हुए दावा किया कि उनके तीसरे कार्यकाल के पहले 125 दिन में भारत ने हर मामले में तेज़ रफ़्तार से तरक्की की है. NDTV वर्ल्ड समिट में 'NDTV वर्ल्ड' चैनल को लॉन्च करते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि जब समूची दुनिया अलग-अलग मुद्दों को लेकर चिंता में डूबी है, भारत दुनियाभर में उम्मीद की किरण के तौर पर सामने आया है.

NDTV वर्ल्ड चैनल पीएम मोदी ने किया लॉन्च

दो-दिवसीय NDTV वर्ल्ड समिट के दौरान NDTV ग्रुप का सातवां अहम चैनल 'NDTV वर्ल्ड' लॉन्च करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "समूचे भारत में चर्चा है कि यह 'द इंडियन सेंचुरी' है, यानी 'भारत की शताब्दी' है... भारत उस वक्त दुनियाभर के लिए उम्मीद की किरण बना है, जब दुनिया बहुत-से मुद्दों को लेकर चिंताग्रस्त है..."

तीसरे कार्यकाल की उपलब्धियां पीएम मोदी ने गिनाईं

NDTV वर्ल्ड समिट के पहले दिन सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में वर्ष 2047 तक 'विकसित भारत' का अपना विज़न साझा करते हुए अपनी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले 125 दिन की उपलब्धियों का ज़िक्र किया और ज़ोर देकर कहा कि मुल्क हर क्षेत्र में अविश्वसनीय रफ़्तार से आगे बढ़ रहा है. उन्होंने बताया, "सरकार के कार्यकाल के पहले 125 दिन में गरीबों के लिए तीन करोड़ घरों को बनाने की मंज़ूरी दी गई... 125 दिन में पांच लाख घरों में सोलर पैनल लगा दिए गए... 125 दिन में देशभर के स्टॉक बाज़ारों में छह से सात फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई है..."

Advertisement

PM नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा, "भारत की उपलब्धियों की लिस्ट काफ़ी लंबी है... ये तो सिर्फ़ 125 दिन हैं... हाल ही में भारत में डिजिटल फ़्यूचर पर चर्चा करने के लिए इंटरनेशनल असेम्बली आयोजित हुई... भारत में ही ग्लोबल फ़िनटेक फ़ेस्टिवल भी हुआ... देशभर में 15 नई 'वन्दे भारत' ट्रेनें चलीं... आठ नए हवाईअड्डों पर काम जारी है... देश के युवाओं के लिए दो लाख करोड़ रुपये का पैकेज दिया गया है... किसानों के बैंक खातों में 21,000 करोड़ रुपये ट्रांसफ़र किए जा चुके हैं... 70 साल से अधिक उम्र वाले बुज़ुर्गों को पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ़्त दिया जा रहा है..."

Advertisement

पिछली दोनों सरकारों के काम को भी पीएम ने गिनाया

प्रधानमंत्री मोदी ने समिट के दौरान अपने संबोधन में पिछले 10 साल में उनकी सरकार द्वारा किए गए कार्यों का भी ज़िक्र किया, और कहा, "पिछले 10 साल में देशभर में 12 करोड़ शौचालय बनाए गए... 16 करोड़ गैस कनेक्शन दिए गए... देशभर में 350 मेडिकल कॉलेज खोले गए, जिनमें 15 से ज़्यादा AIIMS हैं... इसके अलावा, मोदी 1.0 तथा मोदी 2.0 के दौरान डेढ़ लाख से ज़्यादा स्टार्टअप शुरू हुए, जिनमें देश के आठ करोड़ युवाओं ने 'मुद्रा लोन' लेकर पहली बार काम शुरू किया..."

Advertisement

'NDTV वर्ल्ड' चैनल लॉन्च करते हुए PM ने कहा, "दुनियाभर में मची उथल-पुथल के बीच भारत उम्मीद की किरण के तौर पर उभरा है... जब सारी दुनिया चिंता में डूबी है, भारत चहुंओर आशा का संचार कर रहा है..."

दो-दिवसीय NDTV वर्ल्ड समिट में भारत के साथ-साथ दुनियाभर की जानी-मानी हस्तियों ने शिरकत की. भूटान के प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग तोबगे, बारबाडोस की प्रधानमंत्री मिया मोटली और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री लॉर्ड डेविड कैमरन भी मौजूद रहे. इन शीर्ष राजनेताओं के अतिरिक्त समिट में कई बड़े कारोबारियों, फिल्म और साहित्य के क्षेत्र से जुड़े बड़े-बड़े नामों ने भी समिट में भाग लिया.

Advertisement