भारत-चीन सीमा पर स्थिर हैं हालात : अरुणाचल में हुई झड़प के बाद चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता

"हमारी समझ में, चीन-भारत की सीमा पर स्थिति कुल मिला कर स्थिर है. दोनों पक्षों ने सीमा के मामले में कूटनीतिक और सैन्य माध्यमों से बेरोकटोक बातचीत बनाए  रखी है." : चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन

Advertisement
Read Time: 9 mins

बीजिंग:

चीन (China) ने मंगलवार को कहा है कि भारत (Indai) के साथ लगती उसकी सीमा पर हालात "स्थिर" हैं. इससे पहले भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा था कि पिछले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश के तवांग में दोनों पक्षों की झड़प हुई थी. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा- "हमारी समझ में, चीन-भारत की सीमा पर स्थिति कुल मिला कर स्थिर है. दोनों पक्षों ने सीमा के मामले में कूटनीतिक और सैन्य माध्यमों से बेरोकटोक बातचीत बनाए  रखी है." वेनबिन ने मंगलवार को कथित झड़प पर टिप्पणी नहीं की. उन्होंने रिपोर्ट्स से कहा- "जहां तक हम समझते हैं- चीन-भारत सीमा पर कुल मिला कर हालात स्थिर हैं."

चीन ने नई दिल्ली से अपील की है कि, "दोनों नेताओं के बीच बनी ज़रूरी सहमती को लागू करने पर ज़ोर दें, समझौते की आत्मा से बंधे रहे और एक साथ चीन-भारत सीमा क्षेत्र पर शांति और स्थिरता बनाए रखें." 

AFP की तरफ से चीन के रक्षा मंत्रालय से इस मामले पर टिप्पणी मांगी गई थी, लेकिन मंगलवार को इसका कोई जवाब नहीं आया. साल 2020 में गलवान घाटी में हुई झड़प के बाद भारत-चीन के संबंधों में खटास आ गई थी. 
 

Advertisement